होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maharashtra Chunav 2024: RSS के सर्वे में कौन सी पार्टी आगे?

RSS Internal Survey: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर संघ एक बार फिर सक्रिय हो गया है। यहां पर भी संघ उसी रणनीति पर काम करेगा, जिस रणनीति के जरिए उन्होंने हरियाणा में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनवाई। इस बीच संघ का इंटरनल सर्वे सामने आया है।
07:20 AM Oct 24, 2024 IST | Rakesh Choudhary
RSS Internal Survey Report
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी दल उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने में जुटे हैं। चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बीच महायुति के घटक दलों ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। तो वहीं उद्धव गुट ने देर रात 65 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। बीजेपी की सत्ता में वापसी के लिए आरएसएस का एक इंटरनल सर्वे सामने आया है। सर्वे में महायुति को 160 सीटें मिलने का दावा किया गया है।

Advertisement

आरएसएस के सर्वे के अनुसार भगवा गठबंधन के खिलाफ लोकसभा चुनाव में जो लहर थी, वह विधानसभा में देखने को नहीं मिलेगी। विधानसभा चुनाव में महायुति को पूर्ण बहुमत मिलेगा। संघ सूत्रों की मानें तो माहौल जानने के लिए गोपनीय तरीके से एक आतंरिक सर्वेक्षण कराया जाता है, रिपोर्ट के आधार पर ही चुनाव को लेकर रणनीति बनाई जाती है। बता दें कि संघ ने यह सर्वे अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में सभी 288 सीटाें पर कराया है।

ये भी पढ़ेंः राजस्थान उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट?

किस पार्टी की बनेगी सरकार?

संघ सर्वे के अनुसार महायुति को चुनाव में 160 से अधिक सीटें मिलेगी। बीजेपी को 90 से 95 सीटें, शिंदे की सेना को 40-50 सीटें और अजित पवार की एनसीपी 25-30 सीटें मिल सकती हैं। ये सर्वे उन वोटर्स को लेकर किया गया था, जिसने लोकसभा चुनाव में बीजेपी से असंतुष्ट होकर इंडिया गठबंधन को वोट दिया था। अब देखना होगा संघ के सर्वे पर जनता की मुहर लगती है या इंडिया गठबंधन की महाराष्ट्र में वापसी होगी।

Advertisement

बता दें कि संघ की निष्क्रियता का ही नतीजा था कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटों पर संतोष करना पड़ा। यूपी, राजस्थान, बंगाल में पार्टी को भारी नुकसान हुआ। बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार नहीं बना पाई। हालांकि एनडीए गठबंधन की सरकार जरूर बन गई।

ये भी पढ़ेंः सपा का सिंबल, नाम इंडिया गठबंधन…अखिलेश यादव ने खत्म किया सीट शेयरिंग का सस्पेंस

Open in App
Advertisement
Tags :
BJPMaharashtra Assembly Election 2024RSS
Advertisement
Advertisement