MVA में 36 सीटों पर फंसा पेच, अपनी मांग पर अड़े उद्धव ठाकरे; कौन बनेगा मुंबई का 'किंग'

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी अखिलेश यादव को गठबंधन में रखने को लेकर सकारात्मक है। कांग्रेस ने संकेत दिया है कि वह चांदीवली सीट को एक्सचेंज कर सकती है। पिछली बार इस सीट पर पार्टी को 409 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट से कांग्रेस के आरिफ नसीम खान कांग्रेस के उम्मीदवार थे।

featuredImage
महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी अखिलेश यादव को गठबंधन में रखने को लेकर सकारात्मक है।

Advertisement

Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महा विकास अघाड़ी में सीटों के तालमेल पर बातचीत शुरू हो गई है। अघाड़ी की पहली बैठक में मुंबई की 36 सीटों पर चर्चा हुई है। इस बैठक में उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने 20 सीटों पर अपना दावा ठोंका है। वहीं कांग्रेस ने 15 सीटें मांगी हैं, जबकि शरद पवार की एनसीपी 7 सीटें चाहती है। माना जा रहा है कि अगली बैठक में मुंबई की सीटों पर एमवीए में तालमेल बन सकता है।

2019 के विधानसभा चुनाव में तीनों पार्टियों ने 36 में 20 सीटें जीती थीं। लिहाजा असली पेंच 16 सीटों पर फंसा है। 2019 में शिवसेना ने 14 सीटें जीती थीं, कांग्रेस ने चार, एनसीपी ने एक और समाजवादी पार्टी ने एक सीट जीती थी। बता दें कि उस समय शिवसेना और एनसीपी में टूट नहीं हुई थी।

ये भी पढ़ेंः सीएम फेस पर MVA में ठनी! क्या कांग्रेस और शरद पवार ने ठुकरा दी उद्धव ठाकरे की मांग?

20 सीटों पर अड़े उद्धव ठाकरे

शिवसेना में टूट के बाद उद्धव ठाकरे के पास मुंबई के आठ विधायक हैं। शरद पवार के पास कोई विधायक नहीं है। अणुशक्ति नगर से जीते नवाब मलिक अजीत पवार के साथ हैं। एमवीए के सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे 20 सीटों पर अड़ गए हैं। पार्टी का मानना है कि कांग्रेस और एनसीपी के मुकाबले मुंबई की सीटों पर वे बेहतर स्थिति में हैं। लिहाजा शिवसेना यूबीटी को ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शरद पवार की पार्टी के नेता जितेंद्र आव्हाड ने अप्रत्यक्ष तौर पर यह स्वीकार किया कि मुंबई में शिवसेना ही सबसे बड़ी पार्टी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक शिवसेना पिछली बार जीती सभी 14 सीटों पर लड़ना चाहती है। इसमें से चांदीवली सीट वह कांग्रेस के साथ वांद्रे ईस्ट सीट से एक्सचेंज कर सकती है। पिछली बार शिवसेना के विधायक दिलीप लांडे ने चांदीवली सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन बाद में एकनाथ शिंदे के साथ चले गए।

ये भी पढ़ेंः ‘ना ना करते प्यार तुम्हीं से कर बैठे’, देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात पर क्या बोले उद्धव ठाकरे?

भतीजे को चुनाव लड़ाएंगे उद्धव

उद्धव ठाकरे वांद्रे ईस्ट से अपने भतीजे वरुण सरदेसाई को चुनावी मैदान में उतारना चाहते हैं। इस सीट से कांग्रेस के विधायक जीशान सिद्दीकी जीते थे, जो अब अजीत पवार की एनसीपी के साथ हैं। वरुण सरदेसाई युवा सेना के सचिव हैं और रिश्ते में उद्धव ठाकरे के भतीजे हैं।

उधर कांग्रेस ने संकेत दिया है कि वह चांदीवली सीट को एक्सचेंज कर सकती है। पिछली बार इस सीट पर पार्टी को 409 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट से कांग्रेस के आरिफ नसीम खान कांग्रेस के उम्मीदवार थे। 2019 में चुनाव हारने से पहले वह दो बार इस सीट से विधायक रह चुके हैं।

अखिलेश को लेकर खुश हैं MVA

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी अखिलेश यादव को गठबंधन में रखने को लेकर सकारात्मक है। हालांकि सीटों पर बातचीत के लिए उसे नहीं बुलाया गया है। समाजवादी पार्टी महाराष्ट्र में 12 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, इसमें 2 से 3 सीट मुंबई की हैं। हालांकि अभी तक औपचारिक बातचीत नहीं हुई है।

Open in App
Tags :