होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

फडणवीस जाएंगे या रहेंगे...फैसला आज! कोर कमेटी की बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Maharashtra BJP Core Committee Meeting Today:  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों और लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद बीजेपी की कोर कमेटी के नेता आज दिल्ली में जुटेंगे। बैठक में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे को लेकर भी चर्चा हो सकती है।
08:57 AM Jun 18, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली में अमित शाह लेंगे बैठक
Advertisement

Maharashtra BJP Core Committee Meeting Today: भारतीय जनता पार्टी ने इस साल के आखिर तक होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जानकारी के अनुसार कल पार्टी ने 4 राज्यों में होने वाले चुनाव के लिए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी। चार राज्यों में महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। बीजेपी ने महाराष्ट्र में अपने सबसे कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। जबकि अश्विनी वैष्णव को सह प्रभारी नियुक्त किया है। बता दें कि भूपेंद्र यादव 2019 में भी महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी रह चुके हैं। उनके नेतृत्व में ही पार्टी ने 2019 में 288 में से 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Advertisement

महाराष्ट्र बीजेपी में इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पूर्व सीएम और शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के चलते इस्तीफा देना चाहते हैं। लेकिन आलाकमान इस्तीफा नहीं देने का दबाव बना रहा है। इस्तीफे के पीछे फडणवीस का तर्क है कि वे सरकार में दायित्वों से मुक्त होकर पार्टी और संगठन को समय देना चाहते हैं ताकि पार्टी का खोया हुआ जनाधार वापस लौटा सके। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद मुंबई में फडणवीस ने इस्तीफे का ऐलान किया था लेकिन दिल्ली पहुंचने के बाद आलाकमान के दबाव के आगे उन्हें झुकना पड़ा।

कोर कमेटी की बैठक आज

इस्तीफे की अटकलों के बीच आज दिल्ली में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक होगी। बैठक में फडणवीस के इस्तीफे को अंतिम रूप दिया जाएगा। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार और मुंबई बीजेपी प्रमुख आशीष शेलार मौजूद रहेंगे। इसके अलावा भूपेंद्र यादव भी बैठक में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

इसलिए पार्टी नहीं लेना चाहती इस्तीफा

इस बैठक में फडणवीस के इस्तीफे को लेकर विस्तृत चर्चा होगी। इसके अलावा चुनाव की रणनीति पर विस्तृत चर्चा होगी। पार्टी की कोशिश है कि फडणवीस के जरिए शिंदे सरकार पर नियंत्रण बना रहे। ताकि विधानसभा चुनाव आने तक पार्टी को इसका एडवांटेज मिल सके और कार्यकर्ताओं को संदेश दिया जा सके।

इसके अलावा बैठक में एनडीए के घटक दलों में समन्वय की कमी, मराठा आरक्षण, किसानों की अशांति, दलित और मुस्लिम वोटों का एकीकरण जैसे कई मुद्दों पर बैठक में चर्चा होगी। इसके अलावा पार्टी विपक्ष के संविधान खतरे में और मराठा आरक्षण को लेकर विपक्ष द्वारा जनता में फैलाई गई भ्रांति को लेकर भी जुलाई में एक महाजन संपर्क अभियान चलाया जाएगा।

लोकसभा में बुरी तरह हारी बीजेपी

बता दें कि इस लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में एनडीए को 48 में से 17 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। बीजेपी ने प्रदेश की 28 सीटों पर चुनाव लड़ा और सिर्फ 9 सीटों पर जीत मिली। जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया 30 सीटें जीतने में कामयाब रहा। कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान बीजेपी को हुआ लेकिन वोट शेयर भी सबसे ज्यादा बीजेपी के पास था।

ये भी पढ़ेंः ‘वायनाड से चुनाव लड़ने की खबर पर उत्सुक हूं’, जानें नाम का ऐलान होने पर क्या बोलीं प्रियंका गांधी?

ये भी पढ़ेंः रायबरेली से सांसद रहेंगे राहुल, वायनाड से लोकसभा उपचुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी

Open in App
Advertisement
Tags :
Amit ShahBJPDevendra FadnavisMaharashtra Assembly pollsMahayuti
Advertisement
Advertisement