whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

एकनाथ शिंदे सरकार का बड़ा फैसला; 47 साल पुराना कैसिनो कानून रद्द, जानें देश में कहां-कहां है लागू

10:39 AM Aug 19, 2023 IST | Om Pratap
एकनाथ शिंदे सरकार का बड़ा फैसला  47 साल पुराना कैसिनो कानून रद्द  जानें देश में कहां कहां है लागू
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे। -फाइल फोटो

Maharashtra Casino Act: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने 47 साल पुराने कैसिनो अधिनियम को खत्म कर दिया है। अधिनियम के खत्म होने के बाद अब महाराष्ट्र में कैसिनो नहीं खुलेंगे। बता दें कि देश में फिलहाल सिर्फ गोवा और सिक्किम में कैसिनो एक्ट लागू है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 18 अगस्त यानी शुक्रवार को एकनाथ शिंदे कैबिनेट की बैठक में कैसिनो कानून को खत्म करने का फैसला लिया गया। राज्य में 1976 में महाराष्ट्र कैसिनो (नियंत्रण और कराधान) कानून बनाया गया था। तत्कालीन राज्यपाल ने इसे मंजूरी दी थी लेकिन ये कानून नहीं बना था।

याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा था जवाब 

करीब आठ साल पहले यानी 2015 के आसपास कैसिनो कानून लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था। कोर्ट में याचिका दायर कर कहा गया था कि जब कैसिनो एक्ट को राज्यपाल की मंजूरी मिल चुकी है तो फिर राज्य में कैसिनो चलाने की अनुमति क्यों नहीं है?

याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से जवाब मांगा था। उस दौरान कुछ मंत्री ही कैसिनो की अनुमति देने के समर्थन में थे, लेकिन तत्कालीन सीएम फडणवीस इसके पक्ष में नहीं थे। फडणवीस के बाद जब उद्धव ठाकरे की सरकार सत्ता में आई। फिर तर्क दिया गया कि राज्य में पर्यटन को बढ़ाने के लिए कैसिनो होना चाहिए। लेकिन एक बार फिर राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ और गृह मंत्रालय फडणवीस के पास आ गया।

पिछले दिनों महाराष्ट्र विधानमंडल के मॉनसून सत्र में फडणवीस ने एक बार फिर दोहराया था कि राज्य में कैसिनो चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आखिरकार अब इस एक्ट को रद्द कर दिया गया है।

(Phentermine)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो