Maharashtra: सीएम फेस पर MVA में ठनी! क्या कांग्रेस और शरद पवार ने ठुकरा दी उद्धव ठाकरे की मांग?

Maharashtra Assembly Election : महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी। इस बीच महा विकास आघाडी के बीच सीएम फेस को लेकर ठन गई। कांग्रेस और शरद पवार ने उद्धव ठाकरे की मांग ठुकरा दी।

featuredImage
महाराष्ट्र चुनाव से पहले एमवीए में चल रही खींचतान।

Advertisement

Advertisement

(राहुल पांडे/इंद्रजीत सिंह, मुंबई)

Maharashtra Assembly Election : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले महा विकास आघाडी (MVA) में सीएम चेहरा घोषित करने को लेकर खींचतान चल रही है। उद्धव ठाकरे बार-बार यह मांग कर रहे हैं कि कांग्रेस और एनसीपी (शरद गुट) सीएम का चेहरा घोषित करे, लेकिन दोनों ने उनकी मांग को ठुकरा दिया। हाल ही में हुए एमवीए के संयुक्त सम्मेलन में उद्धव ठाकरे ने खुले मंच से सीएम चेहरा घोषित करने की मांग कर डाली। अब एक हफ्ते के अंदर दूसरी बार उद्धव ठाकरे ने यह मांग दोहराई। अब सवाल यह है कि आखिर उद्धव ठाकरे चुनाव से पहले सीएम चेहरा घोषित करने का रट क्यों लगा रहे हैं ?

क्यों सीएम फेस घोषित करने का रट लगा रहे उद्धव ठाकरे?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि 2024 का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के मुकाबले काफी दिलचस्प होने जा रहा है। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी, शिवसेना महायुति की सीधी टक्कर कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन से थी, लेकिन इस चुनाव में समीकरण काफी बदल गया है। दोनों तरफ की क्षेत्रीय पार्टियां टूट चुकी हैं। उद्धव ठाकरे कांग्रेस और शरद पवार के साथ आ गए, जबकि शिवसेना का एक धड़ा भाजपा के साथ है। वहीं, शरद पवार से अलग होकर अजित पवार महायुति के साथ चले गए। 2019 चुनाव के बाद सीएम पद को लेकर हुए मतभेद के बाद उद्धव ठाकरे ने भाजपा का साथ छोड़ दिया था। उद्धव ठाकरे 2019 का विवाद 2024 में नहीं चाहते हैं। यही वजह है कि उद्धव बार-बार सीएम का चेहरा घोषित करने का रट लगा रहे हैं। उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महा विकास आघाडी कम-से-कम चार दीवारी के भीतर ही सीएम फेस तय कर ले और चुनाव के बाद इसका ऐलान करे। उद्धव ठाकरे की यह मांग शरद पवार और कांग्रेस ने फिर ठुकरा दी।

यह भी पढ़ें : मुंबई में भिड़े ओवैसी के नेता, इम्तियाज जलील की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंगामा, कार्यकर्ताओं ने लगाया बड़ा आरोप

जानें कांग्रेस ने उद्धव की मांग पर क्या कहा?

सीएम फेस पर उद्धव की मांग को लेकर कांग्रेस पार्टी में नाराजगी की खबर है। कांग्रेस हो या फिर शरद पवार की एनसीपी, दोनों पार्टियां चुनाव से पहले सीएम फेस पर चर्चा नहीं करना चाहती हैं। प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस नाना पटोले ने खुलकर कहा कि सीएम का चेहरा कौन होगा? ये कोई सवाल ही नहीं है। कांग्रेस ने साफ कर दिया कि उनके लिए सबसे बड़ा मुद्दा भ्रष्टाचारी और किसान विरोधी सरकार को उखाड़ फेंकना है। शरद पवार भी कांग्रेस के सुर में सुर मिलाते नजर आ रहे हैं।

शरद पवार ने भी दिया बड़ा बयान

हाल ही में उद्धव ठाकरे ने दिल्ली का दौरा भी किया था, तब शरद पवार ने उद्धव की मांग पर अपने पत्ते नहीं खोले थे। उन्होंने आज जरूर कह दिया कि उनकी पार्टी में किसी को सीएम चेहरे में इंटरेस्ट नहीं है। उन्हें महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन चाहिए। वे राज्य की जनता को अच्छा शासक देना चाहते हैं। मुख्यमंत्री कौन होगा? ये कोई विषय नहीं है और अभी इस मुद्दे पर चर्चा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : INDIA या NDA…महाराष्ट्र में किसकी बनेगी सरकार? आ गया पहला सर्वे, देखें ये स्पेशल रिपोर्ट

भाजपा ने MVA पर बोला हमला

महा विकास आघाडी में सीएम फेस को लेकर जारी खींचतान पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कटाक्ष करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे को सीएम की कुर्सी के लिए गिड़गिड़ाना पड़ रहा है। ठाकरे कल यह बोलकर एमवीए से अलग हो सकते हैं कि शरद पवार ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का वादा किया था, जैसा उन्होंने 2019 में भाजपा के साथ किया था। कुल मिलाकर महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों तरफ से सियासत गरम है।

Open in App
Tags :