होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

48 घंटे शेष! बीजेपी को 73 तो कांग्रेस को सुलझाना है 49 सीटों का गणित, महाराष्ट्र में उलझे गठबंधन के पेंच

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में नामांकन के लिए सिर्फ 48 घंटे बचे हैं। लेकिन बीजेपी और कांग्रेस की अगुवाई वाले दोनों गठबंधन को अपने सहयोगियों के साथ कई सीटों पर सहमति बनानी है। महा विकास अघाड़ी में तो सीटों को लेकर छोटी पार्टियों के साथ भी गठबंधन का गणित सुलझाना है।
01:32 PM Oct 27, 2024 IST | Nandlal Sharma
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी को गठबंधन के मामले में तगड़े मोलभाव का सामना करना पड़ रहा है। फाइल फोटो
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र का चुनाव न तो महाविकास अघाड़ी के लिए और न ही महायुति के लिए आसान है। इसे सीटों की घोषणा और गठबंधन को लेकर फंसे पेंच से समझा जा सकता है। अभी तक दोनों ही गठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल नहीं हो पाया है। महाविकास अघाड़ी और महायुति के गठबंधन में क्रमशः तीन-तीन पार्टियां हैं और प्रत्येक गठबंधन में सीटों का गणित उलझा हुआ है।

Advertisement

चुनाव आयोग के घोषित शेड्यूल के मुताबिक महाराष्ट्र में नामांकन करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। यानी नामांकन करने के लिए सिर्फ 48 घंटे का समय बचा है। और भी तक बहुत सारी सीटों पर दोनों ही गठबंधन में सहमति नहीं बन पाई है। अब तक घोषित सीटों को देखें तो बीजेपी की अगुवाई वाले महायुति गठबंधन ज्यादा सीटों पर पेंच फंसा है।

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के डिप्टी CM फडणवीस से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी! दोनों के पास नहीं है कार

बीजेपी वाले महायुति में झगड़ा ज्यादा?

महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। इसमें बीजेपी ने अभी तक 121 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। वहीं शिवसेना शिंदे गुट ने 45 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए हैं। एनसीपी अजीत गुट ने 49 प्रत्याशियों का ऐलान किया है। कुल मिलाकर देखें तो अभी तक सिर्फ 215 कैंडिडेट के नाम का ऐलान हुआ है। अभी भी तीनों पार्टियों को 73 सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान करना बाकी है।

Advertisement

अघाड़ी में 49 सीटों पर मची रार

अगर कांग्रेस की अगुवाई वाले महागठबंधन की सीटों को देखें तो अभी तक 239 सीटों पर ऐलान हुआ है। हालांकि ये गठबंधन अन्य छोटी पार्टियों से भी चर्चा कर रहा है। लेकिन एनसीपी शरद पवार, शिवसेना उद्धव ठाकरे और कांग्रेस द्वारा घोषित कुल उम्मीदवारों की संख्या को देखें तो 239 उम्मीदवारों का ऐलान हो गया है।

ये भी पढ़ेंः नाशिक ईस्ट से गणेश गीते को टिकट, शरद गुट ने जारी की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?

कांग्रेस ने 87 उम्मीदवारों को टिकट दिया है। शिवसेना यूबीटी ने 85 उम्मीदवार घोषित किए हैं और शरद पवार ने 67 उम्मीदवार उतारे हैं। अभी भी तीनों पार्टियों को 49 सीटों पर सहमति बनानी है। और कैंडिडेट का ऐलान करना है।

बता दें कि नामांकन करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। यानी अब सिर्फ दो दिनों का समय बचा है और दोनों ही गठबंधन को उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बनानी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement