खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Maharashtra के 'सेमीफाइनल' में NDA की जीत, जानें विधानसभा चुनाव पर क्या पड़ेगा असर?

Maharashtra Assembly Election 2024 : महाराष्ट्र के सेमीफाइनल में एनडीए को जीत मिली, जबकि एमवीए को बड़ा झटका लगा। क्रॉस वोटिंग की वजह से महायुति के सभी उम्मीदवार जीत गए। आइए जानते हैं कि विधानसभा चुनाव पर एमएलसी इलेक्शन के रिजल्ट का क्या असर पड़ेगा?
10:12 PM Jul 12, 2024 IST | Deepak Pandey
MLC चुनाव में महायुति ने मारी बाजी।
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024 : महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं। विधायकों ने विधान परिषद की 11 सीटों के लिए वोट डाले, जबकि मैदान में 12 प्रत्याशी थे। एमएलसी चुनाव को विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है, जिसमें एनडीए का डंका बजा और एमवीए को झटका लगा। कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिससे महायुति या एनडीए के सभी 9 उम्मीदवार जीत गए। आइए जानते हैं कि MLC इलेक्शन के नतीजों का विधानसभा चुनाव पर क्या असर पड़ेगा?

Advertisement

2022 में भी हुई थी क्रॉस वोटिंग

महाराष्ट्र में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में एमएलसी चुनाव काफी अहम माना जा रहा था। इस चुनाव में महायुति और महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच जोर आजमाइश थी, जिसमें एमवीए को हार का सामना करना पड़ा। दो साल पहले 2022 के जून में भी एमएलसी चुनाव हुआ था, जिसके बाद ही उद्धव की सरकार गिर गई थी। क्रॉस वोटिंग से ही इसकी शुरुआत हुई थी।

यह भी पढे़ं : Maharashtra: NDA ने लोकसभा चुनाव का लिया बदला, जानें MLC Election में कौन-कौन जीते?

Advertisement

अब विपक्ष के विकेट गिरते रहेंगे : एकनाथ शिंदे

चर्चा है कि एमवीए के जिन विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, उनके खिलाफ पार्टी कार्रवाई कर सकती है। इससे पहले वे महायुति के घटक दलों में शामिल हो सकते हैं। ये कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं, क्योंकि एमएलसी चुनाव के रिजल्ट आने के बाद सीएम एकनाथ शिंदे ने साफ कर दिया कि अब विपक्ष के विकेट गिरते रहेंगे।

जानें महायुति-MVA के सामने क्या हैं चुनौतियां

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अभी से अपनी तैयारी तेज कर दी है। इस बीच एमएलसी चुनाव में क्रॉस वोटिंग होने के बाद एमवीए के सामने नेताओं और कार्यकर्ताओं को एकजुट रखने की सबसे बड़ी चुनौती है। लोकसभा चुनाव में महायुति को महाराष्ट्र में झटका लगा था। ऐसे में महायुति के सामने खोई जमीन फिर से वापस पाने की चुनौती है। विधानसभा चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहेगा? ये तो जनता ही तय करेगी।

यह भी पढे़ं : महाराष्ट्र चुनाव पर आ गया शरद पवार का एग्जिट पोल, किसकी होगी हार और कौन बनाएगा सरकार? देखें Video

एमएलसी चुनाव में जीत के बाद क्या बोले CM?

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में महायुति के सभी 9 उम्मीदवारों की जीत पर शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि हमें विश्वास था कि हमारे 9 उम्मीदवार जीतेंगे। चमत्कार हुआ है। न सिर्फ महायुति के विधायकों ने हमें वोट दिया, बल्कि अन्य दलों के लोगों ने भी हमारे द्वारा किए गए विकास कार्यों के आधार पर महायुति को सपोर्ट किया।

Advertisement
Tags :
CM EkNath ShindeMaharashtra Assembly Election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement