होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

NDA और MVA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय! जानें कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Maharashtra Assembly Election 2024 : महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरशोर से चल रही है। राजनीतिक पार्टियों में उम्मीदवारों के नामों पर मंथन जारी है। इससे पहले महायुति और एमवीए के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है।
07:12 PM Oct 22, 2024 IST | Deepak Pandey
राहुल गांधी और पीएम नरेंद्र मोदी। (File Photo)
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024 : महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई है। राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारी तेज कर दी। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि एनडीए यानी महायुति और महाविकास अघाड़ी (MVA) के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। आइए जानते हैं कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी?

Advertisement

महाविकास अघाड़ी और महायुति गठबंधन में शामिल पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर लगभग सहमति बन गई है। दोनों महागठबंधनों की अलग-अलग हुई बैठकों में नेताओं ने आपस में सीटें बांट लीं। महायुति में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट), एनसीपी (अजित गुट) और एमवीए में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद गुट) शामिल हैं। इस चुनाव में दोनों महाठबंधन के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा।

यह भी पढे़ं : Video: महाराष्ट्र चुनाव में कैसे ओवैसी से MVA को पहुंचेगा नुकसान, जानें आंकड़ों से पूरा गणित

जानें सीट शेयरिंग का क्या है फॉर्मूला

Advertisement

सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र चुनाव में महायुति के तहत भारतीय जनता पार्टी 156 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना के खाते में 78 से 80 और अजित पवार की एनसीपी को 53 से 54 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, महाविकास अघाड़ी के तहत 90-95 सीटों पर शिवसेना (UBT) , 75-80 सीटों पर शरद पवार की एनसीपी और 105-110 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार उतार सकती हैं।

यह भी पढे़ं : Video: भीड़ में फंसे, कपड़े खींचे, फिर मारने के लिए उठाई कुर्सी; महाराष्ट्र में योगेंद्र यादव पर हमला

दो फाड़ हुई शिवसेना-एनसीपी अलग-अलग लड़ेगी चुनाव

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं, जहां एक चरण में मतदान होगा। यहां 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। दो फाड़ हुई शिवसेना और एनसीपी इस बार अलग-अलग चुनाव लड़ेगी। महायुति के साथ शिंदे की सेना और अजित पवार की एनसीपी है, जबकि एमवीए के साथ उद्धव की सेना और शरद पवार की एनसीपी है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement