होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कई ट्रेनें रद्द, उड़ानें भी हुईं प्रभावित; बारिश में डूबी मुंबई, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Monsoon 2024 : देश के अधिकतर राज्यों में जमकर बादल रहे हैं। बारिश में मुंबई डूब गई है, जिससे कई ट्रेनें कैंसिल और विमान सेवाएं भी प्रभावित हो गईं। स्कूल-कॉलेजों को भी बंद कर दिया गया है। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।
04:09 PM Jul 08, 2024 IST | Deepak Pandey
मुंबई में जमकर हो रही बारिश।
Advertisement

Mumbai Weather Forecast : कई राज्यों में भीषण गर्मी के बाद अब बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। जहां पहाड़ी इलाकों में बरसात की वजह से भूस्खलन हो रहे हैं तो वहीं मैदानी इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो गई। देश की आर्थिक राजधानी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। समुद्र में थोड़ी देर के लिए हाई टाइड भी आ सकता है। आइए जानते हैं कि आईएमडी का क्या है लेटेस्ट अपडेट?

Advertisement

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंबई में 9 जुलाई को येलो अलर्ट जारी किया है। इसके तहत अगले 24 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। अगर मुंबई के मौसम की बात करें तो रविवार रात से बादल बरस रहे हैं, जिससे लोकल ट्रेनों के ट्रैक पर पानी भर गया है। जलभराव की वजह से सड़कों पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग जा रही हैं।

आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

मुंबई आईएमडी के निदेशक सुनील कांबले का कहना है कि बारिश को लेकर आज ऑरेंज और कल येलो अलर्ट जारी किया गया है। दोपहर के बाद समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की उम्मीद हैं। इसे लेकर लोगों को समुद्र तटों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : चारधाम यात्रा स्थगित, 7-8 जुलाई को न निकलें ऋषिकेश से बाहर, भारी बारिश ने खड़ा किया संकट

कई लोकल ट्रेनें रद्द

मुंबई में सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर राम करण यादव ने बताया कि भारी बारिश की वजह से कुछ लोकल ट्रेनें रद्द हो गईं और कुछ का रूट बदल दिया गया। खासकर मुख्य लाइन पर कुर्ला-भांडुप के आसपास पानी भर गया है। यहां हार्बर लाइन पर वडाला से मानखुर्द तक, चूनाभट्टी के आसपास बहुत अधिक जलभराव होने से इसे बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : यूपी के इस जिले में नेपाल से आया सैलाब, बाढ़ में फंसे लोगों ने छतों पर बनाया बसेरा

एयरपोर्ट पर भी पड़ा असर

भारी बारिश का असर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी पड़ा। स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए और आज होने वाली परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं। बीएमसी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोलाबा में 83.8 मिमी और सांताक्रूज़ में 267.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुंबई में कुल 2547 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamIMD rain alert
Advertisement
Advertisement