खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

2 लाख का 1 पौधा, 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट, मुंबई मेट्रो के प्रोजेक्ट पर उठे सवाल

Mumbai Metro News: वॉचडॉग फाउंडेशन के आरटीआई एक्टिविस्ट गॉडफ्रे पिमेंटा ने कहा कि मुंबई मेट्रो बेतहाशा पैसा खर्च कर रहा है। बीएमसी ने एक पौधे के लिए 800 रुपया तय कर रखा है। मामले की जांच होनी चाहिए।
11:41 AM Aug 12, 2024 IST | Nandalal
पेड़ लगाने पर मुंबई मेट्रो के खर्च को लेकर सवाल हो रहे हैं।

Mumbai Metro News: मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (MMRCL) देश की आर्थिक राजधानी में मेट्रो लाइन 3 प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। लेकिन MMRCL अपने एक प्रोजेक्ट को लेकर विवादों में आ गया है। दरअसल मुंबई मेट्रो इस प्रोजेक्ट के तहत पेड़ लगाने और उनकी देखभाल का अभियान भी चला रहा है। इसके लिए 1 पौधे को लगाने और तीन साल तक उसकी देखभाल के लिए 2 लाख का खर्च दिखाया गया है। पौधों पर इतने खर्च को लेकर आरटीआई कार्यकर्ताओं ने सवाल उठाए हैं।

वॉचडॉग फाउंडेशन के आरटीआई एक्टिविस्ट और एडवोकेट गॉडफ्रे पिमेंटा की ओर से दायर आरटीआई के जवाब में मुंबई मेट्रो ने जानकारी दी है कि संस्थान ने 12 करोड़ के खर्च में कुल 584 पौधे लगवाए हैं।

कहां-कहां चल रहा है प्रोजेक्ट

आरटीआई के जवाब में कहा गया है कि टेंडर एक एडवांस नर्सरी के मेंटनेंस, पौधों की सप्लाई, उनकी डिलीवरी और प्लांटेशन के लिए था। प्लांटेशन के बाद मेंटनेंस पीरियड 3 साल का है। ये प्रोजेक्ट धारावी से SEEPZ के बीच दस मेट्रो स्टेशनों के बीच 3.7 करोड़ की लागत से चल रहा है। वहीं मुंबई सेंट्रल से शीतला देवी तक आठ स्टेशनों के बीच 3.4 करोड़ में चलाया जा रहा है। वहीं कैफे परेड से ग्रांट रोड के बीच 4 करोड़ में चलाया जा रहा है।

पिमेंटा ने कहा कि यह रकम बहुत ज्यादा है और इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बहुत सारे एनजीओ 200 रुपये में पौधे लगवा रहे हैं। बीएमसी ने इसके लिए 800 रुपये तय कर रखे हैं। क्या कोई तुलना है। पौधे लगाने के बाद उसकी कोई मेंटिनेंस नहीं होती है। एक व्यक्ति सिर्फ देखने के लिए जाता है। उन्होंने कहा कि आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड के पास पिकनिक प्वाइंट में लगाए गए पौधे अपने आप बढ़ रहे हैं। उन्हें कोई देखने नहीं जा रहा है।

Open in App Tags :
Mumbai News