मुंबई में एनसीपी की बैठक आज; शरद पवार ने विधायकों को दिए ये आदेश, अजित खेमे ने भी जारी किया नोटिस

featuredImage
Pawar vs Pawar

Advertisement

Advertisement

Pawar vs Pawar: शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार के नेतृत्व वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दोनों गुटों की आज मुंबई में बैठक होनी है। दोनों नेताओं ने अपने-अपने गुटों के लिए दो मुख्य सचेतक नियुक्त किए हैं। शरद पवार गुट ने दोपहर 1 बजे दक्षिण मुंबई के वाईबी चव्हाण केंद्र में, जबकि अजीत पवार गुट ने सुबह 11 बजे उपनगरीय बांद्रा में मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट (एमईटी) परिसर में बैठक बुलाई है।

शरद पवार गुट के मुख्य सचेतक के रूप में कार्यरत जितेंद्र अवहाद ने राज्य भर के पार्टी विधायकों, सांसदों और पदाधिकारियों को बैठक में भाग लेने के लिए कहा है। इस बीच, अजित पवार ने अनिल पाटिल को अपने गुट के लिए मुख्य सचेतक नामित किया है, जिन्होंने अपने खेमे के नेताओं को बैठक में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ेंः जम्मूृ-कश्मीर: राजौरी में कार हादसे की शिकार, चार लोगों की मौत, पांच अन्य घायल

अजित पवार ने 53 विधायकों के समर्थन का किया दावा

शिवसेना-बीजेपी कैबिनेट में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले अजित पवार ने दावा किया है कि एनसीपी के सभी 53 विधायक उनका समर्थन करते हैं। वहीं, शरद पवार खेमे का भी कहना है कि अजित पवार को केवल 13 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में 53 विधायकों के साथ अजित पवार को दलबदल विरोधी कानून के प्रावधानों को लागू करने से बचने के लिए कम से कम 36 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट: अनुच्छेद 370 के मामले पर 11 जुलाई को होगी सुनवाई

अजित खेमा बोला- 36 विधायकों ने समर्थन पत्र पर किए हस्ताक्षर

अजित खेमे का तर्क है कि 36 विधायकों ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जबकि गठबंधन सहयोगी भाजपा का दावा है कि 40 से अधिक विधायक अजित पवार के समर्थन में हैं। दूसरी ओर, शरद पवार गुट का कहना है कि सरकार में शामिल हुए 9 विधायकों के अलावा बाकी विधायक शरद पवार के प्रति वफादार रहेंगे।

बता दें कि शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने पहले ही अजित पवार और मंत्री पद की शपथ लेने वाले 8 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर कर दी है। जवाबी कार्रवाई में अजित पवार खेमे ने शरद पवार की ओर से विपक्ष के नेता के रूप में नामित जयंत पाटिल और जितेंद्र अवहाद को अयोग्य ठहराने की मांग की है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(https://www.topskitchen.com/)

Open in App
Tags :