होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Maharashtra: शिवसेना ने जारी की पहली लिस्ट, इस सीट से मैदान में उतरेंगे एकनाथ शिंदे

Maharashtra Assembly Election 2024: शिवसेना शिंदे गुट ने 20 नवंबर को 288 सीटों के लिए होने वाले महाराष्ट्र चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 45 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।
11:33 PM Oct 22, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Advertisement

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे। जबकि नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। इस चुनाव में जहां एक ओर बीजेपी और शिवसेना (शिंदे गुट) जैसी पार्टियां महायुति में शामिल हैं तो वहीं दूसरी ओर इंडिया गठबंधन के दल महाविकास अघाड़ी में शामिल हैं। चुनाव के लिए बीजेपी ने पहले ही अपनी एक लिस्ट जारी कर दी है। उसकी दूसरी लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है। इस बीच मंगलवार देर रात शिवसेना शिंदे गुट ने भी महाराष्ट्र चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी।

Advertisement

कोपरी पांच पाखडी से मैदान में होंगे एकनाथ शिंदे 

इस लिस्ट में 45 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। खास बात यह है कि ठाणे के कोपरी पांच पाखडी से एकनाथ शिंदे खुद मैदान में होंगे। यह उनकी परंपरागत सीट है। वहीं माहिम सीट से राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के सामने सदा सर्वनकर को मैदान में उतारा गया है।

ये भी पढ़ें: Video: महाराष्ट्र में सीएम पद की पहली पसंद कौन? सर्वे में आया चौंकाने वाला नाम

Advertisement

ये हो सकता है सीट शेयरिंग का फॉर्मूला 

बता दें कि महायुति में बीजेपी और शिवसेना के अलावा अजित पवार की एनसीपी भी शामिल है। ऐसे में कहा जा रहा है कि गठबंधन में शामिल दलों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग फाइनल हो गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी 288 में से 156 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुकी है, तो वहीं एकनाथ शिंदे की शिवसेना को लगभग 80 सीटें दी जाएंगी। अजित पवार की एनसीपी को 54 सीटें दी जा सकती हैं। बाकी सीटें गठबंधन में शामिल अन्य दलों को दी जा सकती हैं। बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी ने 105 सीटों पर कब्जा जमाया था।

ये भी पढ़ें: NDA और MVA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय! जानें कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

एकनाथ शिंदे ने कही ये बात 

सीएम एकनाथ शिंदे ने लिस्ट जारी करते हुए एक्स पर लिखा- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए शिवसेना पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों की सूची हिंदू हृदय सम्राट शिव सेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे और धर्मवीर आनंद दिघे साहेब के आशीर्वाद से घोषित की जा रही है। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं।

ये भी पढ़ें: महायुति या महा विकास अघाड़ी… महाराष्ट्र चुनाव में गेम चेंजर साबित होंगी ये 31 सीटें

Open in App
Advertisement
Tags :
Maharashtra Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement