whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कसाब को फांसी, अबू सलेम को उम्रकैद दिलाने वाले उज्जवल निकम क्या मुंबई में खिला पाएंगे 'कमल'?

Ujjwal Nikam BJP Candidate Mumbai North Central Lok Sabha Seat: उज्जवल निकम देश के बड़े क्रिमिनल लॉयर हैं। उन्होंने 26/11 के मुंबई हमले, 1993 मुंबई ब्लास्ट, गुलशन कुमार हत्याकांड समेत कई आतंकी और संगीन अपराधों में सरकार की पैरवी कर दोषियों को सजा दिलवाई है।
06:46 PM Apr 27, 2024 IST | Amit Kasana
कसाब को फांसी  अबू सलेम को उम्रकैद दिलाने वाले उज्जवल निकम क्या मुंबई में खिला पाएंगे  कमल
उज्‍ज्वल निकम

Ujjwal Nikam: बीजेपी ने मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से उज्जवल देवराव निकम को अपना उम्मीदवार बनाया है। उज्जवल निकम की देश के बड़े क्रिमिनल लॉयर्स में गिनती होती है। वह पहली बार उस समय देश और दुनिया में चर्चा में आए थे जब 26/11 के मुंबई हमले में पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब का केस उन्हें सौंपा गया था। मुंबई सरकार की तरफ से न केवल उन्होंने केस लड़ा बल्कि कसाब को फांसी के फंदे तक भी पहुंचाया।

अंडरवर्ल्ड की धमकियों के चलते मिली जेड सिक्योरिटी

उज्‍ज्वल निकम का जन्म महाराष्ट्र के मालेगांव में हुआ था। उन्होंने महाराष्ट्र में ही पहले बीएससी और फिर लॉ की डिग्री ली। उनके पिता देवराओजी निकम वकील रहे हैं। उनके हाइप्रोफाइल केसों के चलते उन पर एक फिल्म भी बनाई गई है। अंडरवर्ल्ड की धमकियों के चलते उन्हें जेड सिक्योरिटी मिली हुई है। कई बार उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल चुकी हें।

गुलशन कुमार हत्याकांड से मरीन ड्राइव रेप केस तक ये केस लड़े

वैसे तो निकम ने आतंक और क्राइम से जुड़े कई बड़े मामलों में सरकार की पैरवी की। लेकिन उनके कुछ बड़े केसों की बात करें तो 1997 में हुआ गुलशन कुमार हत्याकांड, मरीन ड्राइव छात्रा से रेप केस में उन्होंने दोषियों को सजा दिलवाने का काम किया। एक रिपोर्ट के अनुसार निकम ने अब तक अपने 35 साल से अधिक वकालत के कार्यकाल में 628 से अधिक गुनहगारों को उम्रकैद और 37 लोगों को फांसी की सजा दिलवाई है।

इन केस में दोषियों को दिलवाई सजा

  • खैरलांजी नरसंहार (दलित परिवार की पीट पीटकर हत्या की थी)
  • मुंबई गैंगरेप
  • पल्लवी हत्याकांड
  • प्रीति राठी हत्याकांड

कांटे की होगी टक्कर

भाजपा ने मुंबई उत्तर सीट पर दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन का टिकट काटकर उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें इस सीट उनके सामने महाविकास अघाड़ी पार्टी की वर्षा गायकवाड़ चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर 20 मई को मतदान होना है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो