चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कसाब को फांसी, अबू सलेम को उम्रकैद दिलाने वाले उज्जवल निकम क्या मुंबई में खिला पाएंगे 'कमल'?

Ujjwal Nikam BJP Candidate Mumbai North Central Lok Sabha Seat: उज्जवल निकम देश के बड़े क्रिमिनल लॉयर हैं। उन्होंने 26/11 के मुंबई हमले, 1993 मुंबई ब्लास्ट, गुलशन कुमार हत्याकांड समेत कई आतंकी और संगीन अपराधों में सरकार की पैरवी कर दोषियों को सजा दिलवाई है।
06:46 PM Apr 27, 2024 IST | Amit Kasana
उज्‍ज्वल निकम
Advertisement

Ujjwal Nikam: बीजेपी ने मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से उज्जवल देवराव निकम को अपना उम्मीदवार बनाया है। उज्जवल निकम की देश के बड़े क्रिमिनल लॉयर्स में गिनती होती है। वह पहली बार उस समय देश और दुनिया में चर्चा में आए थे जब 26/11 के मुंबई हमले में पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब का केस उन्हें सौंपा गया था। मुंबई सरकार की तरफ से न केवल उन्होंने केस लड़ा बल्कि कसाब को फांसी के फंदे तक भी पहुंचाया।

Advertisement

अंडरवर्ल्ड की धमकियों के चलते मिली जेड सिक्योरिटी

उज्‍ज्वल निकम का जन्म महाराष्ट्र के मालेगांव में हुआ था। उन्होंने महाराष्ट्र में ही पहले बीएससी और फिर लॉ की डिग्री ली। उनके पिता देवराओजी निकम वकील रहे हैं। उनके हाइप्रोफाइल केसों के चलते उन पर एक फिल्म भी बनाई गई है। अंडरवर्ल्ड की धमकियों के चलते उन्हें जेड सिक्योरिटी मिली हुई है। कई बार उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल चुकी हें।

गुलशन कुमार हत्याकांड से मरीन ड्राइव रेप केस तक ये केस लड़े

वैसे तो निकम ने आतंक और क्राइम से जुड़े कई बड़े मामलों में सरकार की पैरवी की। लेकिन उनके कुछ बड़े केसों की बात करें तो 1997 में हुआ गुलशन कुमार हत्याकांड, मरीन ड्राइव छात्रा से रेप केस में उन्होंने दोषियों को सजा दिलवाने का काम किया। एक रिपोर्ट के अनुसार निकम ने अब तक अपने 35 साल से अधिक वकालत के कार्यकाल में 628 से अधिक गुनहगारों को उम्रकैद और 37 लोगों को फांसी की सजा दिलवाई है।

Advertisement

इन केस में दोषियों को दिलवाई सजा

कांटे की होगी टक्कर

भाजपा ने मुंबई उत्तर सीट पर दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन का टिकट काटकर उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें इस सीट उनके सामने महाविकास अघाड़ी पार्टी की वर्षा गायकवाड़ चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर 20 मई को मतदान होना है।

Advertisement
Tags :
lok Sabha Elections 2024maharashtra Lok Sabha ElectionsMumbai North Central Lok Sabha Seatujjwal Nikam
Advertisement
Advertisement