चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UPA में मंत्री...4 बार की सांसद...चंद्रकांता पाटिल कौन? जिन्होंने महाराष्ट्र में BJP को दिया झटका

Suryakanta Patil Quits BJP: मनमोहन सरकार में पूर्व केंद्रीय मंत्री और 4 बार की सांसद सूर्यकांता पाटिल ने बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। पार्टी प्रमुख को भेजे इस्तीफे में उन्होंने कहा कि पार्टी ने 10 सालों में बहुत कुछ सिखाया। मैं किसी से आहत नहीं हूं।
02:57 PM Jun 23, 2024 IST | Rakesh Choudhary
पूर्व केंद्रीय मंत्री सूर्यकांता पाटिल के एनसीपी जाॅइन करने की अटकलें
Advertisement

Who is Suryakanta Patil: लोकसभा चुनाव में एनडीए और बीजेपी को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है। बीजेपी ने प्रदेश की 48 में से 23 सीटों पर चुनाव लड़ा और 9 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई। पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। इस बीच बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री सूर्यकांता पाटिल ने बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने इस्तीफे की वजह नहीं बताई। हालांकि उनको लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है कि वे शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी में शामिल हो सकते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कौन है सुर्यकांता पाटिल?

Advertisement

सूर्यकांता पाटिल 2014 में एनसीपी से अलग होकर बीजेपी में शामिल हुई थीं। उन्होंने 2014 के विधानसभा चुनाव में हदगांव सीट से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मांगा था। लेकिन पार्टी ने उस वक्त उनको टिकट नहीं दिया। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने हिंगोली लोकसभा क्षेत्र से टिकट मांगा था। लेकिन इस बार वह खाली हाथ ही रही।

ये भी पढ़ेंः ‘कोई छोटा-बड़ा भाई नहीं…सभी समान…’ शरद पवार ने दिखाए तेवर, सीट बंटवारे पर पेंच फंसना तय

बीजेपी ने दी चुनाव प्रमुख की जिम्मेदारी

बता दें कि पाटिल पिछले कई दिनों से बीजेपी के विरोध में बयानबाजी कर रही थी। उन्होंने पूर्व सीएम अशोक चव्हाण और अजीत गोपचड़े को राज्यसभा भेजे जाने पर नाखुशी जाहिर की थी। इतना ही नहीं पाटिल ने किसान आंदोलन के दौरान भी बयानबाजी की थी। 2024 लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें हदगांव हिमायतनगर क्षेत्र के चुनाव प्रमुख की जिम्मेदारी दी थी।

Advertisement

मनमोहन सरकार में रह चुकीं मंत्री

सूर्यकांता पाटिल हिंगोली लोकसभा क्षेत्र से 4 बार सांसद रह चुकी हैं। वहीं केंद्र की मनमोहन सरकार में 2009-2014 के बीच एनसीपी कोटे से मंत्री भी रह चुकी हैं। इसके अलावा पाटिल एक बार हिंगोली-नांदेड़ विधानसभा सीट से विधायक भी रह चुकी हैं। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और चंद्रशेखर बावनकुले को इस्तीफा देते हुए कहा कि पिछले 10 सालों में पार्टी रहकर मैंने बहुत कुछ सीखा है। तालुका से लेकर बूथ कमेटी तक में काम किया। उन्होंने कहा कि उनके मन में कोई कड़वाहट नहीं है।

ये भी पढ़ेंः ‘गृह मंत्री का मर्डर…दाऊद के ल‍िए वसूली..छोटे शकील का साला’, अब ऊपर पहुंचा आर‍िफ ‘भाईजान’

Advertisement
Tags :
BJPmaharashtra newsNCPSharad PawarSuryakanta Patil
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement