whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हम तो 'यही कहेंगे'...कका, बाबा और चाउर वाले बाबा...छत्तीसगढ़ के दिग्गजों को क्या कहकर बुलाते हैं लोग?

Chhattisgarh Leaders Nick Name: प्रदेश में सीएम भूपेश बघेल को कका, पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह को चाउर वाले बाबा का नाम राजनीति में आने के बाद ही मिला है। वहीं, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को पूरे राज्य की जनता 'बाबा' के नाम से जानती है।
10:47 AM Oct 23, 2023 IST | Shailendra Pandey
हम तो  यही कहेंगे    कका  बाबा और चाउर वाले बाबा   छत्तीसगढ़ के दिग्गजों को क्या कहकर बुलाते हैं लोग

Chhattisgarh Leaders Nick Name: राजनीति में नेताओं को न केवल तख्त और ताज मिल रहा है, अपितु उन्हें नया नाम और पहचान भी मिल रही है। छत्तीसगढ़ की राजनीतिक परिदृश्य के साथ-साथ अन्य प्रदेशों में राजनेता कुर्सी पर बैठने के बाद नए उपनामों के साथ अपनी पहचान रखने लगे हैं। इसी तरह प्रदेश में सीएम भूपेश बघेल को कका, पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह को चाउर वाले बाबा का नाम राजनीति में आने के बाद ही मिला है। वहीं, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को पूरे राज्य की जनता ‘बाबा’ के नाम से जानती है।

राजनीति में रिश्तों का ताना-बाना पहले से ही जुड़ा हुआ है, लेकिन बीते कुछ वर्षों में इसने एक अलग ही छाप छोड़ दी है। ऐसे नेताओं के साथ भले ही खून के रिश्ते न हो फिर भी जनता की ओर से दिए गए नाम से है, इससे अपनत्व का अलग ही भाव दिमाग में उभर आता है। आज कई नेताओं ने इन्हीं रिश्तों के नाम से ही अपनी प्रसिद्धि को और आगे बढ़ाया है। उनके साथ जुड़े रिश्ते ही उनकी नई पहचान बन गई है। आज हम देश के कई नेताओं को कका, मामा, बाबा, बहन, दीदी, अम्मा आदि नामों से जानते हैं।

‘कका’ के नाम से जाने जाते हैं भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की पूरे प्रदेश में कका के नाम से पहचान है। यह शब्द अब इतना प्रचलित हो चुका है कि कका शब्द बोलते ही सीएम बघेल की छवि लोगों के दिमाग में आ जाती है। इस संबंध में भूपेश बघेल भी कई मंचों से कह चुके हैं कि उन्हें ये कका का टाइटल मैंने खुद नहीं दिया है, बल्कि युवाओं और राज्य की जनता ने दिया है।

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ कांग्रेस की अंतिम सूची जारी, चार विधायकों का कटा टिकट, बैंकुठपुर सीट से अंबिका सिंहदेव दोबारा मैदान में

‘चाउर वाले बाबा’ कहलाए रमन सिंह

इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के ही पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह को उनके कार्यकाल में लोग उन्हें चाउर वाले बाबा के नाम से बुलाते थे। रमन सिंह ने अपने कार्यकाल में गरीबों को कम कीमत पर चावल बांटा, जिसके कारण ही उन्हें चाउर वाले बाबा नाम से जाने जाना लगा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में लोगों तक भोजन पहुंचाने की वजह से लोगों ने उन्हें प्यार से चाउर वाले बाबा कहना शुरू कर दिया।

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री ‘बाबा’

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव को प्रदेश में ‘बाबा’ के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो उनके करीबी लोग हैं, उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं, कुछ नेता तो उन्हें महाराज साहब भी बोलते हैं। राजपरिवार से आने वाले टीएस सिंहदेव अंबिकापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं।

मध्यप्रदेश के ‘मामा’

मध्यप्रदेश में चार बार के सीएम शिवराज सिंह चौहान को सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में मामा के नाम से जाना जाता है। शिवराज ने प्रदेश में बेटियों के लिए कई अच्छी योजनाएं शुरू की, जिसके कारण उन्हें मामा कहने का सिलसिला शुरू हुआ और अब बेटे भी उन्हें मामा कहकर ही बुलाते हैं।

यूपी के सीएम योगी कहलाए ‘बुलडोजर बाबा’

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिस प्रकार से वहां के अपराधियों के खिलाफ बुलडोजर का उपयोग किया है, तब से कार्यकर्ता और आम जनता भी उन्हें बुलडोजर बाबा के नाम से जानती है। यूपी में हुए बीते विधानसभा चुनाव में बुलडोजर को लेकर कई गाने भी बनाए गए थे, जो काफी लोकप्रिय भी रहे।

‘बहन जी’ के नाम से जानी जाती हैं मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम रहीं मायावती, बहन मायावती के नाम से जानी जाती हैं। उन्हें कार्यकर्ता और जनता के लोग बहन जी के नाम से बुलाते हैं।

बंगाल की ‘दीदी’

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी दीदी के नाम से प्रसिद्ध है। उन्हें बंगाल ही नहीं पूरे देश में दीदी के नाम से जाना जाता है।

(reputable canadian pharmacy) (trusted online pharmacy reviews)
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो