चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आम आदमी पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कौन हैं राजकुमार चब्बेवाल और मलविंदर सिंह कंग?

Aam Aadmi Party Punjab Candidate List Lok sabha Election 2024: आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें पंजाब के दो उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। आप ने राजकुमार चब्बेवाल और मलविंदर सिंह को मैदान में उतारा है।
06:36 PM Apr 02, 2024 IST | Pushpendra Sharma
aam aadmi party
Advertisement

aam aadmi party punjab candidate list lok sabha election 2024: आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। ये लिस्ट पंजाब के उम्मीदवारों के लिए जारी की गई है। इसमें दो उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। आम आदमी पार्टी ने होशियारपुर से डॉ. राजकुमार चब्बेवाल को टिकट दिया है। जबकि आनंदपुर साहिब से मलविंदर सिंह कंग को मैदान में उतारा गया है।

Advertisement

कौन हैं राजकुमार चब्बेवाल और मलविंदर सिंह कंग

राजकुमार चब्बेवाल पहले कांग्रेस में शामिल थे। उन्होंने 15 मार्च को कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए आम आदमी पार्टी जॉइन कर ली थी। राजकुमार चब्बेवाल दोआबा के बड़े दलित नेता हैं। उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही थी। वहीं मलविंदर सिंह कंग पहले बीजेपी में शामिल थे। उन्होंने करीब 3 साल पहले बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था। बीजेपी में वह महामंत्री की भूमिका निभा रहे थे। उन्हें पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अश्विनी शर्मा का करीबी माना जाता था। कहा गया कि उन्होंने किसानों की नाराजगी के चलते इस्तीफा दिया था।

पंजाब के उम्मीदवारों के लिए दूसरी लिस्ट

आम आदमी पार्टी की पंजाब के लिए ये दूसरी लिस्ट है। इससे पहले पहली लिस्ट में आठ उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। जिसमें पांच मंत्रियों को टिकट दिया गया था। आम आदमी पार्टी ने अब तक कुल मिलाकर 10 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं। आपको बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने अकेले ही चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

Advertisement

कांग्रेस ने 8 सीटों पर जमाया था कब्जा

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पंजाब में 8 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल ने 2-2 सीटों पर कब्जा जमाया था। एक सीट पर आम आदमी पार्टी की जीत हुई थी। जिस पर भगवंत मान ने कब्जा जमाया था। भगवंत मान अब पंजाब के सीएम हैं।

एक ही चरण में होंगे चुनाव 

पंजाब में एक ही चरण में चुनाव होंगे। यहां 1 जून को मतदान होगा। जबकि नतीजे 4 जून को आएंगे। आम आदमी पार्टी ने इससे पहले दिल्ली की चार, हरियाणा की एक, गुजरात की दो, असम की तीन और गोवा की एक सीट पर उम्मीदवार का ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें: क्या सुनीता केजरीवाल बनेंगी दिल्ली की CM? AAP विधायकों की मीटिंग के बाद अटकलें तेज 

ये भी पढ़ें: संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से किस तरह मिली जमानत, जानें कोर्ट रूम में ED से हुए सभी सवाल-जवाब 

Advertisement
Tags :
Aam Aadmi Partylok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement