चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सोशल मीडिया पर बाइक स्टंट, हथियार दिखाना पड़ेगा महंगा! 24 घंटे मॉनिटरिंग कर रही बिहार पुलिस की स्पेशल टीम

Bihar Police Special Team Monitoring Social Media: सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों और हथियारों का प्रदर्शन करने वालों पर बिहार पुलिस लगातार शिकंजा कस रही है। बिहार पुलिस ने स्पेशल टीम गठित की है। अगर कोई बाइक स्टंट का वीडियो पुलिस को मिलता है, तो ये टीम कार्रवाई करती है। बिहार पुलिस ने कानूनी कार्रवाई को लेकर ऐसे लोगों को चेतावनी दी है।
08:52 PM May 18, 2024 IST | Parmod chaudhary
बिहार पुलिस की टीम रख रही है सोशल मीडिया पर नजर।
Advertisement

(अमिताभ कुमार ओझा, पटना)

Advertisement

Bihar Police Special Team: सोशल मीडिया पर अफवाहों और स्टंटबाजी को लेकर बिहार पुलिस एक्शन में है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर अफवाह फैलाने वाले और समाज को प्रभावित करने वाले लोगों पर बिहार पुलिस की नजर टेढ़ी हो गई है। अब बिहार पुलिस भी सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए आपराधिक मानसिकता वाले संदिग्ध लोगों पर नजर ही नहीं रखी जा रही, बल्कि उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है। हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर हथियारों के संग तस्वीर पोस्ट करना फैशन बन चुका है। बिहार के अलग-अलग इलाकों में ऐसी पोस्ट सामने आ रही थीं, जिसके बाद बिहार पुलिस एक्शन में आई है। हर्ष फायरिंग से जुड़ी शिकायत पर सोशल मीडिया सेंटर के माध्यम से त्वरित कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें:कन्हैया कुमार को थप्पड़ मारने वाले कौन? कांग्रेस उम्मीदवार बोले-आरोपियों का BJP से लिंक

Advertisement

हाल ही में हुई एक घटना की बात करें, तो 5 मई 2024 को सिवान जिले के मैरवा के एक युवक द्वारा ऑर्केस्ट्रा में पिस्टल लहराने से जुड़ी शिकायत बिहार पुलिस को मिली थी। जिसके बाद बिहार पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर ने संबंधित जिला पुलिस को मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। अगले दिन ही अवैध हथियार का प्रदर्शन करने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। इस प्रकार के विभिन्न मामले बिहार पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर में लगभग प्रतिदिन आते हैं।

जिन पर बिहार पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर की टीम तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित करती है। इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर की टीम 24 घंटे अलर्ट मोड पर काम कर रही है, ताकि राज्य में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव हो सकें। हाल ही में सीतामढ़ी के प्रशांत यादव नामक युवक का स्टंट करता एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था।

सीतामढ़ी के युवक की बुलेट बाइक जब्त

बिहार पुलिस की सोशल मीडिया सेंटर की टीम ने उसे ट्रैक कर संबंधित थाने को भेजा, जिसके बाद सीतामढ़ी पुलिस ने उस लड़के का पता लगाया और उसके घर जाकर बुलेट बाइक जब्त की। उसके बारे में शिकायत मिल रही थी कि वह खुद हुड़दंग करता ही है, बाकियों को भी इसके लिए भड़काता है। गोपालगंज से भी एक लड़के की हथियार दिखाते रील्स वायरल हुई थी। जिस पर सोशल मीडिया सेंटर में कार्यरत बिहार पुलिस की टीम ने ट्रैक कर संबंधित थाने को भेज दिया। चंद घंटे में ही एक देसी कट्टे के साथ उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पिछले 2 महीने में बिहार पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर पर काम कर रही टीम ने विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर 300 से अधिक मीडिया अकाउंट को चिह्नित कर ईओयू को भेजा है। कुछ पर एफआईआर दर्ज की गई है, तो तीन दर्जन से ज्यादा अकाउंट बंद करवाए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Bihar police Action
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement