चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Punjab: मुख्य सचिव ने गेहूं की खरीद और मौसम से खराब हुई फसल का लिया जायजा

Punjab News: मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिशनरों को आदेश दिया कि वह हर हालत में ये सुनिश्चित करें कि किसानों की तरफ से मंडी में लाई गई फसल की तत्काल तौर पर खरीद हो।
05:21 PM Apr 21, 2024 IST | Amit Kasana
पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा
Advertisement

Punjab News: पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने राज्य में चल रहे गेहूं की खरीद के प्रबंधों और बेमौसमी बारिश से ख़राब हुई फ़सल का जायज़ा लेने के लिए आज समूह डिप्टी कमिशनरों के साथ आपात मीटिंग की। मीटिंग में मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिशनरों को आदेश दिया कि वह हर हालत में यकीनी बनाएं कि किसानों की तरफ से मंडी में लाई गई फ़सल की तत्काल तौर पर खरीद हो। इसके साथ ही 48 घंटो के अंदर-अंदर ख़रीदी फ़सल की अदायगी सुनिश्चित की जाए।

Advertisement

डिप्टी कमिश्नर करें मंडियों का दौरा

डिप्टी कमिशनरों को आदेश दिया कि वह हर रोज़ अपने जिले की खरीद एजेंसियों के साथ मीटिंग करें जिसमें वह जिले की हर मंडी में हो रही खरीद की समीक्षा करें। बैठक में डिप्टी कमिशनरों को यह भी आदेश दिए कि वह निजी तौर पर मंडियों का दौरा करें। डिप्टी कमिशनरों को यह भी आदेश दिया कि वे बेमौसमी बारिश से हुए किसानों के नुकसान संबंधी सरकार को तत्काल तौर पर रिपोर्ट भेजें। उन्होंने कहा जिस किसी गांव में भी बेमौसमी बारिश के कारण फ़सल का नुकसान हुआ है, उस गांव का डिप्टी कमिश्नर या एसडीएम द्वारा निजी तौर पर दौरा किया जाए।

48 घंटों में नियमों के अनुसार हो अदायगी

मुख्य सचिव ने आगे जानकारी देते हुये बताया कि इस बार सीजन में मंडियों में कुल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद की संभावना है। इसमें से अब तक मंडियों में 17.14 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद हो चुकी है। राज्य की खरीद एजेंसियों की तरफ से इसमें से 13.23 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद कर ली गई है। उन्होंने कहा कि नियमों अनुसार ख़रीदी गेहूं की किसान को 48 घंटो के अंदर अदायगी की जानी होती है। इस अनुसार अब तक किसानों को 752 करोड़ रुपए की अदायगी करनी बनती थी। इसके मुकाबले अब तक किसानों को 898 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। भाव कई किसानों को 48 घंटे से भी पहले अदायगी की गई है।

भेजा जा चुका है 61 हज़ार मीट्रिक टन गेहूं

मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिशनरों को आदेश दिया कि वह ख़रीदी फ़सल की लिफ्टिंग की तरफ विशेष ध्यान दें। उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार एफ. सी. आई. के साथ निरंतर तालमेल करके रोज़मर्रा के स्पेशल गाड़ियां लगवा रही है। उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल तक स्पेशल गाड़ियों के द्वारा 61 हज़ार मीट्रिक टन गेहूं भेजी जा चुकी है और आज 21 अप्रैल को 9 स्पेशल गाड़ियों के द्वारा 24 हज़ार मीट्रिक टन और गेहूं भेजी जा रही है जिससे कुल मिला कर 85 हज़ार मीट्रिक टन गेहूं भेज दी जायेगी। कल 22 अप्रैल को 26 स्पेशल गाड़ियां लगेंगी।

Advertisement

किसान टोल फ्री नंबर 1100 पर दे सकते हैं सूचना

मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार वचनबद्ध है कि मंडियों में किसानों की फ़सल की तत्काल तौर पर खरीद की जायेगी और उनको 48 घंटो के अंदर-अंदर अदायगी की जायेगी। अगर किसी किसान भाई को कहीं भी खरीद या अदायगी में दिक्कत आ रही है तो वह सरकार के टोल फ्री नंबर 1100 पर सूचना दे सकते हैं। किसान भाइयों की तरफ से दिए सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में ये लोग थे उपस्थित

मीटिंग में प्रमुख सचिव ख़ाद्य और सिविल सप्लाई विकास गर्ग, खरीद एजेंसियों मार्कफैड, पनसप, पनग्रेन, वेयर हाऊसकारपोरेशन के एम. डीज, पंजाब मंडीकरण बोर्ड के सचिव, एफ. सी. आई. के जनरल मैनेजर और सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा उपस्थित हुए।

 

Advertisement
Tags :
Bhagwant MannPunjab AAPpunjab news

संबंधित खबरें

Advertisement
Advertisement