होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

नवनियुक्त MP खालिस्तानी अमृतपाल को क्या मिले विशेष अधिकार? कितना मिलेगा वेतन?

Khalistan Supporter Amritpal Singh: खालिस्तानी अमृतपाल सिंह ने सांसद के रूप में शपथ ले ली है। अमृतपाल सिंह ने असम की डिब्रूगढ़ जेल में रहते हुए पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को हराया था। 23 अप्रैल को अमृतपाल को गिरफ्तार किया गया था।
04:37 PM Jul 05, 2024 IST | Parmod chaudhary
अमृतपाल सिंह।
Advertisement

Amritpal Singh MP Oath: असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह ने सांसद की शपथ ले ली है। अमृतपाल को 23 अप्रैल को अमृतसर से अरेस्ट किया गया था। शपथ के लिए उनको 4 दिन की पैरोल दी गई है। अमृतपाल ने जेल में रहते हुए ही पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। अमृतपाल ने कांग्रेस उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को एक लाख 97 हजार वोटों से हराया था। शपथ के लिए पंजाब पुलिस की 8 सदस्यीय टीम उनको दिल्ली लेकर आई थी। अमृतपाल को विशेष विमान से लाया गया। कड़ी सुरक्षा में लाए जाने की किसी को भनक तक नहीं लगी।

Advertisement

4 दिन के लिए अमृतपाल को मिली है पैरोल

शपथ समारोह के बाद अमृतपाल को सेफ हाउस ले जाया जाएगा। 4 दिन की पैरोल समाप्त होने के बाद अमृतपाल को वापस जेल भेजा जाएगा। पैरोल कुछ शर्तों पर दी गई है। दिल्ली में रहने के दौरान अमृतपाल, उनके घरवाले और रिश्तेदार मीडिया के सामने कोई बयान नहीं देंगे। अमृतपाल को 23 अप्रैल को अमृतसर से अरेस्ट किया गया था। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत उनके 9 सहयोगी भी जेल में हैं। अमृतपाल 'वारिस पंजाब दे' संगठन का चीफ है। अब अमृतपाल को एमपी बनने के बाद क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? आइए जानते हैं।

एमपी के तौर पर अमृतपाल को हर महीने एक लाख रुपये सैलरी मिलेगी। सांसद के तौर पर उनको प्रति माह 70 हजार रुपये का भत्ता निर्वाचन क्षेत्र के लिए मिलेगा। यह कार्यालय और मतदाताओं के लिए दिया जाता है। कार्यालय खर्च के तौर पर अमृतपाल को 60 हजार रुपये खर्च मिलेगी। यह राशि ऑफिस कर्मियों, संचार आदि की सुविधा के लिए मिलती है। सांसदों को सत्रों, बैठकों के लिए दिल्ली आना होता है। रहने, खाने आदि के लिए प्रतिदिन 2 हजार रुपये का भत्ता मिलेगा। एमपी और उनके परिवार के लोग हर साल 34 घरेलू हवाई यात्रा फ्री कर सकते हैं। सांसद रेलवे से फ्री प्रथम श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं। सड़क मार्ग से यात्रा का पूरा खर्चा अपने निर्वाचन क्षेत्र में मिलता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:कश्मीर में PM मोदी को लग सकता है झटका, जम्मू में BJP तो घाटी में अब्दुल्ला परिवार का राज

हर सांसद को 5 साल के लिए आवास मिलता है। लेकिन अगर सांसद आवास नहीं लेते तो हर महीने दो लाख रुपये का अतिरिक्त भत्ता मिलता है। सांसद और परिवार को फ्री मेडिकल सुविधा मिलती है। CGHS योजना के तहत कई निजी अस्पतालों में भी फ्री इलाज मिलता है। साल में सांसद डेढ़ लाख रुपये तक की कॉल फ्री कर सकता है। आवास और कार्यालयों के लिए हाई स्पीड इंटरनेट फ्री मिलता है। हर साल 50 हजार यूनिट फ्री बिजली और 4 हजार किलोलीटर फ्री पानी सांसद को मिलता है। सांसद अवधि के बाद 25 हजार रुपये पेंशन हर महीने मिलती है।

Open in App
Advertisement
Tags :
punjab news
Advertisement
Advertisement