चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब की मान सरकार का बड़ा फैसला; गर्मी की छुट्टियों में पंजाबी भाषा और पंजाब की संस्कृति के बारे में सीखेंगे छात्र

12:31 AM Jun 04, 2023 IST | Naresh Chaudhary
Advertisement

चंडीगढ़ः पंजाब के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राज्य की महान विरासत से जोड़ने के लिए भगवंत मान सरकार ने एक अनूठी पहल करते हुए फैसला किया है कि गर्मी की छुट्टियों में विद्यार्थियों को वेकेशन वर्क के साथ-साथ कल्चर और पंजाबी भाषा से जोड़ा जाएगा।

Advertisement

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को हर दिन पंजाबी का एक शब्द ढूंढ़ना कर याद करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसी तरह सभी स्कूलों के पांचवीं से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी देसी महीनों (बारह महीने) के नाम और पंजाबी शब्दों के साथ देशी महीनों का ऋतुओं से संबंध भी याद रखने के आदेश दिए गए हैं।

बैंस ने कहा कि प्री-नर्सरी के बच्चों को छुट्टियों के दौरान शारीरिक गतिविधि, शरीर की स्वच्छता, रास्ता ढूंढने और आपसी जान पहचान के बारे में होमवर्क दिया गया है, जबकि पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को नैतिक मूल्यों, रिश्तेदारों के साथ संबंध, घरेलू इस्तेमाल के सामान की चीजों के नए और पुराने नाम से अवगत होंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस फैसले का मकसद स्कूली छात्रों को असली पंजाबी भाषा से जोड़ने के साथ पंजाबी विरासत से रूबरू करवाना है। उन्होंने कहा कि लुप्त हो रहे पंजाबी शब्दों को खोजने, उनके बारे में जिज्ञासा बढ़ाने और उनके बारे में समझ विकसित होने के साथ साथ नई पीढ़ी के छात्रों को पुरानी संस्कृति से जोड़ा जाएगा।

बैंस ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से फैसला लेते समय इस मामले पर विशेष ध्यान दिया गया है कि छात्रों को इस संबंध में कोई पैसा खर्च न करना पड़े।

पंजाब की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

(https://gunnewsdaily.com/)

Advertisement
Tags :
AAPBhagwant MannMann govtPunjab Govtpunjab newsPunjabi language and culture
Advertisement
Advertisement