खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज में पंजाब के युवाओं को प्राइम चांस का ऑफर, जानें क्या बोले मंत्री

National Military College Punjab Youth: राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज भी युवाओं को प्राइम चांस का ऑफर दे रही है। इसके अलावा मान सरकार पंजाब के युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती होने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है।
05:00 PM Jul 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

National Military College Punjab Youth: पंजाब की भगवंत सिंह मान की सरकार के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके लिए मान सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए पंजाब के अंदर रोजगार के कई अवसर पैदा कर रही हैं। इसके साथ ही मान सरकार पंजाब के युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती होने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है। पंजाब की मान सरकार ऐसा राज्य से भर्ती की घटती प्रवृत्ति को रोकने के लिए कर रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज भी युवाओं को प्राइम चांस का ऑफर दे रहे है।

Advertisement

पंजाब सरकार देगी स्कॉलरशीप

पंजाब की मान सरकार का मानना है प्रदेश के युवाओं को डिफेंस अकेडमी के लिए प्रारंभिक अध्ययन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जानी चाहिए, ताकि राज्य के युवा सैन्य सेवाओं के पद पर रह देश की सेवा कर सके। इस बारे में बात करते पंजाब के रक्षा सेवा कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने कहा कि जो लड़के और लड़कियां RIMC देहरादून में एंट्री के लिए आवेदन करने योग्य हैं, उन्हें पंजाब सरकार द्वारा हर साल 48,000 रुपये की स्कॉलरशीप दी जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि उत्तराखंड के देहरादून में स्थित राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय में जुलाई 2025 सेशन के रिटन एंट्रेंस एग्जाम 1 दिसंबर 2024 को लाला लाजपत राय भवन सेक्टर-15 चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: उपचुनाव में जीत के बाद जालंधर आए CM मान, बोले- वादा किया था यहां से काम करूंगा

Advertisement

एग्जाम की तैयारी

मंत्री ने बताया कि इस एग्जाम की तैयारी के लिए लड़के और लड़कियों को सरकार द्वारा प्रॉस्पेक्टस-कम-एप्लीकेशन फॉर्म और पुराने क्वेशन पेपर की पुस्तिका दी जाएगी। मंत्री ने बताया कि युवाओं को ये सारी समाग्री RIMC की वेबसाइट www.rimc.gov.in पर भी मिल जाएगी। वहीं प्रॉस्पेक्टस-कम-एप्लीकेशन फॉर्म के लिए सामान्य वर्ग के केंडिडेट के लिए 600 रुपये और SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 555 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement