चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

16 चुनावों में से 10 बार मिली जीत, क्या 2024 में ढह जाएगा कांग्रेस का अभेद्य किला?

Preneet Kaur Paitala Seat: कांग्रेस को पंजाब की पटियाला सीट पर पिछले 10 चुनावों में से 6 बार जीत मिली है। इसे कांग्रेस का अभेद्य किला माना जाता है, लेकिन इस बार सियासी समीकरण बदल गए हैं। इससे कांग्रेस के सामने अपने इस किले को बचाने की बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।
11:30 AM Mar 15, 2024 IST | Achyut Kumar
2024 में क्या ढह जाएगा कांग्रेस का अभेद्य किला?
Advertisement

Preneet Kaur Patiala Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर 14 मार्च को बीजेपी में शामिल हो गईं। वह इस समय पटियाला से सांसद हैं। उन्होंने पंजाब प्रभारी व गुजरात के पूर्व सीएम विजय रुपाणी की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष सुनील झाखड़ भी मौजूद रहे। परनीत के बीजेपी में जाने से अब कांग्रेस के लिए अपने इस अभेद्य किले को बचाने की बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। आइए, इस पर विस्तार से जानते हैं...

Advertisement

16 बार हुए चुनाव में 10 बार मिली जीत

पटियाला में कांग्रेस हमेशा से मजबूत रही है। यहां 16 बार हुए चुनाव में कांग्रेस को 10 बार जीत मिली है। पटियाला की सियासत पिछले 50 सालों से कैप्टन अमरिंदर सिंह के निवास मोती महल के इर्द-गिर्द घूमती रही है। छह बार यहां से कैप्टन के परिवार का सदस्य जीता है।

पटियाला सीट पर 1967 में हुई कैप्टन के परिवार की एंट्री

पटियाल सीट पर हमेशा से कैप्टन के परिवार यानी शाही घराने का दबदबा रहा। इस सीट पर 1967 में पहली बार कैप्टन की मां मोहिंदर कौर को कांग्रेस के टिकट पर जीत मिली थी। इसके बाद 1977 में कैप्टन अमरिंदर इस सीट से चुनाव लड़े, लेकिन उन्हें अकाली दल के गुरचरण टोहरा से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसके बाद 1980 में जब फिर से चुनाव हुए तो अमरिंदर की जीत हुई।

Advertisement

चार बार से सांसद हैं परनीत कौर

परनीत कौर पटियाला सीट से 1999 में पहली बार सांसद चुनी गईं। इसके बाद वे 2019 तक 4 चुनाव जीत चुकी हैं। उन्हें सिर्फ 2014 में आम आदमी पार्टी के धरमवीर गांधी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस बार माना जा रहा है कि पटियाला से बीजेपी उन्हें उम्मीदवार बना सकती है। यह पिछले 30 साल में पहला मौका होगा, जब बीजेपी का कोई उम्मीदवार पटियाला से चुनाव लड़ेगा।

यह भी पढ़ें: क्या BJP अब पंजाब में करेगी ‘खेला’; अकालियों से गठबंधन की सुगबुगाहट, देखें Sunil Jakhar ने क्या दिए संकेत?

कांग्रेस ने पिछले साल परनीत कौर को किया था निलंबित

कांग्रेस ने परनीत कौर को तीन फरवरी 2023 को पार्टी से निलंबित कर दिया था। यह कदम कैप्टन अमरिंदर के बीजेपी में शामिल होने के बाद उठाया गया। अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ने के बाद पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, जिसका बाद में बीजेपी में विलय कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:  AAP के लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी, देखिए पंजाब की 8 सीटों से किस-किस को चुनावी रण में उतारा

Advertisement
Tags :
Captain Amarinder Singhlok sabha election 2024Patiala MP Preneet KaurPreneet Kaur
Advertisement
Advertisement