खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कपास की फसलों की निगरानी के लिए टीमों का गठन, पंजाब कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khuddian: पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कपास की फसलों पर कीटों के हमले को रोकने के लिए 2 संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों की देखरेख में टीमों का गठन किया है।
06:37 PM Jul 16, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khuddian: पंजाब की भगवंत मान सरकार शुरू से प्रदेश के किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। अपनी इस मुहिम के तहत मान सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। हाल ही में प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने कीटों के हमले को रोकने के लिए कपास की फसलों की नियमित निगरानी करने निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग ने 2 संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों की देखरेख में 128 कीट निगरानी टीमों का गठन किया है। इस बात की जानकारी प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

Advertisement

किसानों का मार्गदर्शन

मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि इन टीमों को कपास के खेतों का दौरा करने और कीटों की निगरानी करना है। इसके साथ ही उन्हें जरुरत पड़ने पर कीट नियंत्रण उपाय अपनाने के लिए किसानों का मार्गदर्शन करना है। मंत्री खुड्डियां ने आगे बताया कि सोमवार को फाजिल्का जिले के 73 गांवों के कपास के खेतों का कृषि विभाग की टीम ने निरीक्षण किया। इस दौरान गुलाबी सुंडी 3 सक्रिय स्थान और सफेद मक्खी के 8 सक्रिय स्थान पाए गए। इसके बाद अधिकारियों को निर्देश देते हुए अपनी मौजूदगी में कीटनाशकों का छिड़काव को सुनिश्चित करने का काम दिया गया।

यह भी पढ़ें: ‘लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाए कल्याणकारी योजनाओं का लाभ’, बैठक में अधिकारियों को पंजाब मंत्री का निर्देश

Advertisement

989 गांवों में किसान जागरूकता अभियान शुरू

कृषि मंत्री ने बताया कि इस संदेश को जमीनी स्तर पर फैलाने के लिए, कृषि विभाग ने प्रमुख कपास जिलों के 989 गांवों में किसान जागरूकता अभियान शुरू किया है। इससे किसानों को कपास की खेती के तरीकों, अलग-अलग कपास कीटों और उससे बचने के लिए प्रभावी प्रबंधन के बारे में बताया जाएगा। कृषि मंत्री ने बताया कि गठित की गई टीम मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, फरीदकोट, मोगा, बठिंडा, मानसा, बरनाला और संगरूर जिलों में तैनात रहेगी।

Advertisement
Tags :
CM Bhagvant MannPunjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement