होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पंजाब के कृषि मंत्री की माझा किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक, 4 टीमों का गठन; DAP पर मिला आश्वासन

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khudian: पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने माझा किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक की। इस बैठक में किसानों के हित जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई।
11:40 AM Sep 20, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Agriculture Minister Gurmeet Singh Khudian: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य में कृषि और किसानों को भी आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हाल ही एक बार फिर से पंजाब की मान सरकार ने प्रदेश के किसानों के हित के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। पंजाब सरकार ने किसानों को खाद के साथ बाकी अलग-अलग तरह के प्रॉडक्ट बेचने वालों के खिलाफ सख्त कर्रवाई करने का फैसला किया है। इसके लिए कृषि विभाग की तरफ से 4 टीमों का गठन किया। इस बात की जानकारी खुद प्रदेश के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।

Advertisement

बैठक में चार टीमों का गठन

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने अपने दफ्तर में माझा किसान संघर्ष समिति के साथ एक बैठक की। इस बैठक में समिति ने बताया कि किसानों को खाद बेचने वाले सेलर जबरन उन्हें खाद के साथ कृषि से जुड़े बाकी के प्रॉडक्ट बेचने की कोशिश करते हैं। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए पंजाब कृषि और किसान कल्याण विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए चार टीमों का गठन किया। इन टीमों की निगरानी जॉइन्ट डायरेक्टर लेवल के अधिकारी करेंगे। खुद कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इन टीमों के गठन का निर्देश दिया है।

DAP को लेकर दिया आश्वासन

इस बैठक में कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने समिति के प्रधान बलविंदर सिंह के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि पंजाब के पास आने वाले रबी सीजन के लिए पर्याप्त मात्रा में DAP, NPK और SSP मौजूद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पंजाब को भरपूर मात्रा में DAP और बाकी फॉस्फेटिक खाद मिल रहे हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भगवंत मान की कोशिश लाई रंग, पंजाब में बनेंगे BMW कार के पार्ट्स

किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं

वहीं मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने किसानों को जबरन खाद के साथ बाकी सामान बेचने के मामले पर कहा कि पंजाब की मान सरकार किसानों का शोषण बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसानों को खाद के साथ किसी और तरह के प्रोडक्ट खरीदने के लिए मजबूर करता है तो उस व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने गन्ने की कीमते बढ़ाने वाली मांग पर कहा कि पंजाब ने 27 सितंबर को राज्य गन्ना नियंत्रण बोर्ड के साथ बैठक करने वाली है। इस बैठक में सभी मिलें निर्धारित समय पर पीड़ाई शुरू करेंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बटाला की सहकारी चीनी मिल की क्षमता 1500 पीडाई प्रति दिन (TCD) से बढ़ाकर 3500 टन TCD कर दी गई है।

पंजाब सरकार की प्लानिंग

इस बैठक में कृषि विभाग के विशेष मुख्य सचिव के.ए.पी. सिन्हा ने बताया कि पंजाब में करीब 35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुवाई होने की उम्मीद है। इसके लिए करीब 5.50 लाख मीट्रिक टन डाइअमोनियम फॉस्फेट (DPA) खाद की जरूरत होगी। वहीं पिछले महीने ही आने वाले रबी सीजन के लिए पंजाब के किसानों की खाद की जरुरत के हिसाब से आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री के साथ बैठक की गई थी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Gurmeet singh khudianPunjab
Advertisement
Advertisement