खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Punjab: थर्मल पावर प्लांट में कोयले की कमी को दूर करने में लगी मान सरकार, उठा रही जरूरी कदम

Punjab Bhagwant Mann Govt: पंजाब की भगवंत मान सरकार इन दिनों प्रदेश के थर्मल पावर प्लांट में कोयले की कमी को दूर करने में लगे हुए है। इसके लिए मान सरकार द्वारा जरूरी कदम भी उठाए जा रहे हैं।
02:08 PM Jul 23, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Bhagwant Mann Govt: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश की जनता को सरकारी खर्चे पर सुविधाएं उपलब्ध करवाना चाहते हैं। इसके लिए मान सरकार लगातार काम भी कर रही हैं। इन दिनों पंजाब के थर्मल पावर प्लांट कोयले की कमी से जूझ रहे हैं। पंजाब अकेला नहीं है जहां थर्मल प्लांटों में कोयले का स्टॉक कम है, पूरे उत्तर भारत के थर्मल प्लांट में कोयले का स्टॉक गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। इसमें भी पंजाब और राजस्थान जो राज्य है जो कोयले की कमी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हालांकि, मान सरकार कोयले की कमी की गंभीरता को स्वीकार करते हुए, इस कमी को दूर करने के लिए जरूरी कदम उठा रही है।

Advertisement

मान सरकार उठा रही जरूरी कदम

पीएसपीसीएल (PSPCL) के अधिकारियों ने बताया कि कहा कि पंजाब की मान सरकार ने कोयले की कमी की गंभीरता को स्वीकार किया है। साथ ही इस परेशानी को हल करने के लिए उचित कदम उठा रही है। राज्य सरकार द्वारा कोयला परिवहन रसद में सुधार के लिए उपाय लागू किए जा रहे हैं। इसमें कोयले की रेक की संख्या बढ़ाना और कोयला खदानों के साथ समय पर डिस्पैच को सुनिश्चित करना शामिल है।

यह भी पढ़ें: Mann सरकार का स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा ऐलान! Punjab के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी

प्राथमिकता के आधार पर कोयले का आवंटन

पंजाब की मान सरकार ने इन उपायों के साथ-साथ ही राज्य के पावर प्लांट को कोयले की निरंतर आपूर्ति को सुनिश्चित करने का भी शुरू कर दिया है। राज्य के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां के पावर प्लांट कोयले की तीव्र कमी का सामना कर रहे है। ऐसे में मान सरकार प्रदेश के उन क्षेत्रों को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कोयले के आवंटन कर रही है। इसके अलावा मान सरकार रसद संबंधी बाधाओं को दूर करने केंद्र सरकार के साथ समन्वित करने का प्रयास कर रही है ताकि कोयला बिना किसी देरी के प्रदेश के पावर प्लांट तक पहुंचाया जा सके।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement