Punjab: अनुसूचित जाति के छात्रों में पढ़ाई में नहीं आएगी कमी, राज्य सरकार ने किताबों के लिए दिए 39.69 करोड़ रुपये

Punjab Bhagwant Mann Govt: पंजाब सरकार ने राज्य भर में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मुफ्त किबातों के लिए निश्चित राशि 39.69 करोड़ रुपये जारी कर दी है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Punjab Bhagwant Mann Govt: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य की जनता के जीवन को सुधाने का भी काम कर रही है। पंजाब सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए काई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ इन लोगों को सीधा दिया जाता है। हाल ही में पंजाब सरकार ने राज्य भर में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को मुफ्त किबातों के लिए निश्चित राशि जारी की गई है। इस बात की जानकारी प्रदेश की सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी है।

अनुसूचित जाति के बच्चों की शिक्षा जरुरी

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया राज्य भर में अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से 39.69 करोड़ रुपये जारी किए गए है। मंत्री बलजीत कौर ने कहा कि पंजाब सरकार न केवल समाज के अन्य वर्गों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रही है, बल्कि राज्य में अनुसूचित जाति के बच्चों की शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भी ठोस कदम उठा कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: CM भगवंत मान कल बुलाएंगे कैबिनेट की बैठक, हो सकते हैं कई महत्वपूर्ण फैसले

छात्रों का विकास तय

कैबिनेट मंत्री ने आगे बताया कि राज्य में कक्षा 1 से कक्षा 10 तक के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए सरकार की तरफ से निःशुल्क पाठ्यपुस्तक योजना चलाई जाती है। इसी योजना के तहत राज्य सरकार ने यह पैसे रिलीज किए है। मंत्री इस बात पर जोर देकर कहा कि इस राशि का उपयोग योजना में निर्दिष्ट उद्देश्य के लिए ही किया जाना है। डॉ. बलजीत कौर ने छात्रों के जीवन स्तर के विकास और बढ़ौतरी के लिए सरकार की प्रतिबद्धता बारे में भी बताया।

Open in App
Tags :