खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब में जल्द शुरू होगी पशुओं की गणना, 1962 गणनाकार पूरा करेंगे सर्वे

Punjab Govt Start Animal Census: पंजाब की भगवंत मान सरकार जल्द ही पशुधन गणना शुरू करने जा रही है। इस बात की जानकारी कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है।
02:03 PM Jul 18, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Govt Start Animal Census: पंजाब की भगवंत मान सरकार अब प्रदेश के लोगों के साथ-साथ अब राज्य के जानवरों के जीवन का भी ध्यान रखने की तैयारी कर रही हैं। इसी सिलसिले में पंजाब के पशुपालन विभाग द्वारा राज्य में पशुधन गणना शुरू करने जा रही है। विभाग राज्य में पशुधन की गणना सितंबर से शुरू करेगी। इस बात की जानकारी खुद डेयरी विकास और मत्स्य पालन मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने दी है। मंत्री ने बताया कि राज्य में ऐसा पहली बार होगा कि पशुधन की गणना में जानवारों की नस्ल भी शामिल होगी।

Advertisement

पशुओं की नस्ल के आधार पर होगी गणना

पंजाब मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने बुधवार को पंजाब के किसान भवन में अधिकारियों के साथ विभाग के चल रही प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की। इस बैठक में मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने कहा कि 2019 के बाद साल 2024 में अब पशुओं की गणना काम किया जाएगा। इस बार यह गणना पूरी तरह से डिजिटल तरीके से होगा। उन्होंने बताया कि गणना के दौरान पशुओं की नस्ल और बाकी की जानकारियों के अनुसार डेटा को स्टोर किया जाएगा। इसके लिए टैबलेट कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाएगा। मंत्री खुडियां ने आगे कहा कि भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 64.75 लाख से अधिक पशुओं और मुर्गियों की गणना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब CM की मौजूदगी में मोहिंदर भगत ने ली विधायक पद की शपथ, भगवंत मान ने कही ये बात

Advertisement

1962 गणनाकार करेंगे सर्वे

पंजाब मंत्री ने कहा कि ऐसा पहली बार होगा कि लोगों के पालतू कुत्तों और बिल्लियों को नस्ल के आधार पर गिना की जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश के गौशालाओं में रहने वाली गाय-भैंस और घुमंतू जनजातियों के पालतू मवेशियों की भी गिनती अलग-अलग की जाएगी और यह भी पहली बार ही होगा। मंत्री ने बताया कि इस व्यापक क्षेत्र के सर्वे को एक राज्य नोडल अधिकारी, 5 क्षेत्रीय नोडल अधिकारी, 23 जिला नोडल अधिकारी, 392 पर्यवेक्षक और 1962 गणनाकार की पूरा करेगी।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement