खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब के स्कूलों में टेंशन फ्री होगी पढ़ाई, मान सरकार ने उठाया ये कदम

Punjab Govt Unique Initiative For Schools: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने प्रदेश के स्कूल में बच्चों को टेंशन फ्री माहौल देने के लिए 'बैग-फ्री डे' शुरुआत की है।
03:04 PM Jul 15, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Govt Unique Initiative For Schools: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश को हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहती है। इसके लिए मान सरकार की तरफ से लगातार प्रयास भी किए जा रहे हैं। सीएम भगवंत मान का मानना है कि किसी भी प्रदेश का विकास उसकी शिक्षा व्यवस्था पर अधारित होता है। इसलिए प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को हर तरह की सुविधा मिलनी चाहिए। इसके लिए मान सरकार लगातार काम भी कर रही है। इसी सिलसिले में पंजाब सरकार ने सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 'बैग-फ्री डे' शुरुआत की है।

Advertisement

'बैग-फ्री डे' की शुरुआत

'बैग-फ्री डे' शुरुआत की सबसे पहले फाजिल्का जिले में की गई है। दरअसल, 'बैग-फ्री डे' की पहल फाजिल्का के जिला प्रशासन की तरफ से ही की गई है। फाजिल्का के जिला प्रशासन ने छात्रों की क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने और उन्हें टेशन फ्री सीखने का एक्सपिरियंस देने के लिए जिले के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में हर महीने के आखिरी शनिवार को 'बैग-फ्री डे' की प्रेक्टिस शुरू की। 'बैग-फ्री डे' के तहत बच्चों को स्कूल में बैग लाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के विकास को मिलेंगे पंख, डेनमार्क के राजदूत से पंजाब मंत्री ने की खास मुलाकात

Advertisement

फाजिल्का जिले में हुई शुरुआत

फाजिल्का के जिला शिक्षा अधिकारी शिव पाल ने 'बैग-फ्री डे' की अधिक जानकारी देते हुए बताया कि 'बैग फ्री डे' के दिन स्कूल में किसी तरह की कोई रेगुलर क्लासेस नहीं होंगी। इसके अलावा स्कूल में बच्चों को ट्रेडिशनल क्लासस की बजाय राफ्टिंग, कहानी सुनाने, डिस्कशन और योगा जैसी एक्टिविटीज करवाई जाएंगी। इस तरह से बच्चे समाजिक पढ़ाई को सही ठंग से समझ पाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि फाजिल्का जिले में 468 प्राइमरी स्कूल हैं, जिनमें करीब 72 हजार बच्चें पढ़ाई करते हैं।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement