Advertisement

'सैनिकों, शहीदों के परिवारों के लिए लगातार काम कर रही है मान सरकार', बोलें पंजाब के कैबिनेट मंत्री

Punjab Cabinet Minister Chetan Singh Jodamajra: पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि मान सरकार सैनिकों, शहीदों के परिवारों के लिए लगातार काम कर रही है।

Punjab Cabinet Minister Chetan Singh Jodamajra: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार किया जा रहा है। सत्ता में आने के बाद से ही मान सरकार द्वारा राज्य को 'रंगला पंजाब' बनाने की कोशिश की जा रही है। हाल ही में एक बार फिर से पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने का प्रण लिया है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने शहीद जवानों के परिवार के लिए अनुग्रह राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये की है। इस स्कीम में अग्निवीरों को भी शामिल किया गया है।

शहीद जवानों के परिवार की अनुग्रह राशि

कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि पंजाब की मान सरकार सैनिकों, शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि भारत के स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार को मिलने वाली पैंशन 9400 से बढ़ाकर 11,000 रुपये कर दी गई है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार ने शहीद जवानों के परिवारों दी जाने वाली अनुग्रह राशि को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया है। इसी तरह राज्य सरकार की तरफ से पंजाब और देश की सुरक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले पुलिस कर्मचारियों के परिवारों को भी 1 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: ‘आम आदमी क्लीनिक और स्कूल ऑफ एमिनेंस से बदली पंजाब के लोगों की जिंदगी’, समारोह में बोले CM मान

दिव्यांग सैनिकों की अनुग्रह राशि

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की देखभाल सुनिश्चित करने का काम किया जा रहा है। दरअसल, शारीरिक तौर पर 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक दिव्यांग हुए सैनिकों के लिए अनुग्रह राशि अनुदान 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया गया है। इसी तरह 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिए अनुग्रह राशि को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी है।

Open in App
Tags :