खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मुख्यमंत्री मान ने ट्वीट कर सभी युवाओं को दी अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की बधाई, कहा- युवा हर देश की सबसे बड़ी ताकत है

Happy International Youth Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष 12 अगस्त को मनाया जाता है। इस दिन का बहुत महत्व है क्योंकि यह युवाओं से जुड़े मुद्दों को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के ध्यान में लाता है। वहीं, सीएम मान ने ट्वीट कर सभी युवाओं को दी बधाई।
03:40 PM Aug 12, 2024 IST | Deepti Sharma
Happy International Youth Day 2024

Happy International Youth Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है। यह युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने के साथ-साथ समाज के विकास में उनके योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस अवसर पर सीएम मान ने ट्वीट कर कहा कि युवा हर देश की सबसे बड़ी ताकत है। युवाओं का जोश और मेहनत ही देश का भविष्य तय करती है। पंजाब में हमारी सरकार युवाओं को सही रास्ता दिखाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। इसके साथ ही नौकरियां भी दे रही हैं उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं। आज मैं सभी युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की बधाई देता हूं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आपके सभी सपने साकार हों, आपकी मेहनत निष्फल हो और आपका स्वास्थ्य एवं प्रगति होती रहे।

वहीं, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने का काम किया है, जिसमें पंजाब खिलाड़ियों ने भी कमाल किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी भारतीय हॉकी टीम इतिहास रचने के लिए बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि पंजाबी खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इसके अलावा भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा को भाला फेंक स्पर्धा में देश के लिए रजत पदक जीतने पर बधाई दी। एक मैसेज में मुख्यमंत्री ने कहा कि नीरज चोपड़ा ने अपनी दुर्लभ और ऐतिहासिक उपलब्धि से पूरे देश को गौरवान्वित किया है। सीएम भगवंत मान ने कहा ‘नीरज की असाधारण उपलब्धि आने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय मुकाबलों में प्रेरित करेगी।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 अगस्त को मनाया जाता है। यह युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने के साथ-साथ समाज के विकास में उनके योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन अलग-अलग जागरूकता अभियानों, सामुदायिक समारोहों और कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है ताकि हर देश के युवाओं के सामने आने वाले सामाजिक-आर्थिक और सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान दिया जा सके।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास

1965 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं को प्रभावित करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया। उन्होंने युवाओं के बीच शांति, आपसी सम्मान और लोगों के बीच समझ के आदर्शों को बढ़ावा देने की घोषणा का समर्थन किया। उन्होंने उभरते नेताओं को पहचान कर और उन्हें वैश्विक समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए संसाधन प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय और संसाधन देना शुरू किया। बाद में 1999 में, UNGC ने युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन की सिफारिश को मंजूरी दी और इस तरह अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की स्थापना की गई। इसे शुरू में 12 अगस्त, 2000 को मनाया गया था।

ये भी पढ़ें- होशियारपुर के दर्दनाक हादसे पर पंजाब CM ने जताया दुख, मृतकों के परिवार को भगवंत मान देंगे 4 लाख

Open in App Tags :
CM Bhagwant Mannpunjab news