पंजाब में पार्टी चिन्ह के बिना पंचायत का चुनाव लड़ेंगे उम्मीदवार, CM भगवंत मान का बड़ा फैसला

CM Bhagwant Mann on Punjab Panchayat Elections: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के पंचायत चुनाव को लेकर एक फैसला किया है। इस फैसले के तहत पंचायत चुनाव में पार्टी चिन्ह के बिना उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

CM Bhagwant Mann on Punjab Panchayat Elections: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बीते दिन विधानसभा के सत्र के दौरान प्रदेश के विकास से जुड़े मुद्दों और योजनाएं का बारे में बात की। सदन में सीएम भगवंत मान ने राज्य की औद्योगिक नीति पर बात करते हुए कहा कि पंजाब की औद्योगिक नीति को उद्योगपतियों के साथ सलाह-मशविरा करने का बाद राज्य में सफलतापूर्वक लागू किया गया है। सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार ने बड़े उद्योगपतियों और कैबिनेट स्तर के चेयरमैन के साथ मिलकर औद्योगिक सलाहकार आयोग बनाने के तैयारी कर रही हैं।

पार्टी चिन्ह के बिना होगा चुनाव

इसके बाद सीएम मान ने राज्य के पंचायत चुनाव को लेकर कहा कि राज्य में जल्द ही पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे। इस चुनाव में उम्मीदवार पार्टी चिन्ह के बिना चुनाव लड़ेंगे। इससे गांवों में होने वाली गुटबाजी खत्म होगी और ग्रामीण क्षेत्रों का सही ढंग से विकास होगा। सीएम मान ने बताया कि राज्य सरकार ने व्यापक जनहित में उम्मीदवारों को पार्टी चिन्ह पर चुनाव लड़ने से रोकने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसके साथ ही सीएम मान ने एक बड़ा ऐलान भी किया है। उन्होंने कहा कि जो गांव सर्वसम्मति से पंचायतें चुनेगा, राज्य सरकार उस गांव को 5 लाख रुपये की ग्रांट देगी और साथ ही गांव में स्टेडियम, स्कूल या अस्पताल जैसी जरूरत को पूरा करेगी। राज्य सरकार इसके जरिए पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत करना चाहती है। इसके लिए बुद्धिमान और ईमानदार लोगों को चुना जाना बहुत जरुरी है।

यह भी पढ़ें: शहीद नायक कुलदीप सिंह के निधन पर बोले मुख्यमंत्री मान- परिवार के साथ खड़ी है सरकार

ओटीएस योजना के लाभ

इसके साथ ही सीएम मान ने बताया कि राज्य सरकार ने लंबित वैट मामलों के लिए ओटीएस को सफलतापूर्वक लागू किया है। इस ओटीएस योजना के जरिए से राज्य सरकार ने पिछले वित्तीय वर्षों की तुलना में 164 करोड़ रुपये अधिक कमाए हैं। आने वाले दिनों में नई ओटीएस भी शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही सीएम मान ने भाजपा विधायक संदीप जाखड़ को चुनौती देते हुए कहा कि वह कोई भी बयान देने से पहले अपने तथ्यों की पुष्टि करवा लें।

Open in App
Tags :