खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विनेश फोगाट के परिवार से मुलाकात कर कही बड़ी बात

CM Mann Meet Vinesh Phogat Family: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने चरखी दादरी में भारतीय पहलवान विनेश फोगट के चाचा महावीर फोगट से मुलाकात की। उन्होंने उनसे मिलकर दुख जताया।
04:58 PM Aug 07, 2024 IST | Deepti Sharma
cm mann meet phogat family

CM Mann Meet Vinesh Phogat Family: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने हरियाणा के चरखी दादरी में भारतीय पहलवान विनेश फोगट के चाचा महावीर फोगट से मुलाकात की। भारतीय पहलवान विनेश फोगट को आज अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग से अयोग्य घोषित कर दिया गया। सीएम भगवंत मान चरखी दादरी में रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान जब उन्हें पता लगा कि ज्यादा वजन के चलते विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है तो वो उनके चाचा से मिलने आए।

उनसे मुलाकात कर भरोसा दिलाया। साथ ही विनेश के परिवार को हौसला दिया।इस दौरान परिवार से मिलने पहुंचे सी.एम. मान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि क्या हर रात आधी रात को विनेश उठकर अपना वेट करेगी। ये सारी जिम्मेदारी उनके कोच की थी, कब क्या खाना है। अब तो जो होना था वो हो गया। इसका विरोध किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं छोटे से गांव से उठकर सीएम बन गया। छोटे-छोटे गांव से उठकर लोग तरक्की कर रहे हैं।

महावीर फोगाट क्या बोले

इस घटना पर महावीर फोगाट ने कहा कि पूरे देश को पदक की उम्मीद थी। मेरे साथ पूरे देश को दुख है। मुझे पता चला है कि 150 ग्राम वजन ज्यादा था जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। अब आगे नियमों के हिसाब से फैसला लिया जाएगा।

50 किलो से ज्यादा वजन के कारण किया बाहर

आपको बता दें, पहलवान विनेश फोगाट का ज्यादा 50 किलोग्राम से ज्यादा वजन के कारण ओलंपिक 2024 से बाहर कर दिया गया है। भारतीय ओलंपिक संघ ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हमारी रात भर की कोशिश के बावजूद उन्हें डिस्क्वालिफाइड किया गया है। बुधवार सुबह उनका वजन ग्राम 50 किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट बुधवार सुबह गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबले से पहले 50 kg वजन को कायम नहीं रख सकीं।

100 ग्राम से ज्यादा निकला वजन

बताया जा रहा है कि विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला है। कंपीटिशन के रूल्स के मुताबिक, विनेश सिल्वर मेडल के भी योग्य नहीं रह जाएंगी। इसके बाद 50 kg कैटेगरी में सिर्फ गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा।

पूरी रात वजन कम करने की कोशिश की

मंगलवार रात को ही विनेश को इस बात का पता चल गया था। उन्होंने पूरी रात वजन कम करने के लिए पूरी कोशिश की, जिसमें जॉगिंग, स्कीपिंग और साइकिलिंग शामिल है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने मांग की कि विनेश को थोड़ा और समय दिया जाए, लेकिन उनकी मांग नहीं सुनी गई।

अमेरिका से फाइनल में मुकाबला होना था

विनेश पहले 53kg भार वर्ग में लड़ती थी। यह पहली बार है कि वह 50 kg में मुकाबला लड़ रही हैं। विनेश का बुधवार रात को करीब 10 बजे गोल्ड मेडल के लिए अमेरिका की रेसलर सारा एन हिल्डरब्रांट से फाइनल मुकाबला होना था।

पहली भारतीय महिला रेसलर फाइनल में पहुंची थीं

विनेश मंगलवार को 3 मुकाबले जीतकर 50 kg रेसलिंग ओलिंपिक में फाइनल में पहुंचने वालीं पहली भारतीय महिला रेसलर बनीं थीं। सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को, क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच और प्री-क्वार्टरफाइनल में वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी को 3-2 से मात दी थी। उन्हें बुधवार रात करीब 10 बजे गोल्ड मेडल के लिए अमेरिकी रेसलर सारा एन हिल्डरब्रांट से मुकाबला करना था।

ये भी पढ़ें-  पंजाब सीएम ने 872 दिनों में युवाओं को दी 44250 सरकारी नौकरियां, जानिए क्या बोले भगवंत मान?

Open in App Tags :
CM Bhagwant Mannparis olympics 2024punjab newsvinesh phogat