खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब के वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट को बताया निराशाजनक, बोले- राज्य और किसानों की हुई अनदेखी

Punjab Finance Minister disappointed With Union Budget: पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने केंद्रीय बजट 2024-25 की काफी कड़ी अलोचना की है। मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक बताया है।
12:02 PM Jul 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Finance Minister disappointed With Union Budget: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिन संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट पेश किया। इस बार के आम बजट में उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा बजट दिया गया है। वहीं पंजाब को 22 हजार करोड़ का बजट मिला है। हालांकि, पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने केंद्रीय बजट 2024-25 की काफी कड़ी अलोचना की है। पंजाब कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि इस बजट में महिलाओं, गरीबों और किसानों की परेशानियों की अनदेखी की गई है। इसके अलावा पंजाब के हितों की पूरी तरह अनदेखा किया गया है।

Advertisement

आम बजट में किसानों की हुई अनदेखी

पंजाब वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने एक प्रेस रिलीज कर आम बजट 2024-25 की आलोचना की है। इसमें पंजाब मंत्री ने कहा कि इस बजट में उर्वरक सब्सिडी में कटौती की गई। इस भारी कटौती से न केवल देश के किसानों पर बोझ पड़ेगा, बल्कि पंजाब की अर्थव्यवस्था पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, जहां कृषि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि इसके परिणाम बहुत ही खतरनाक होने वाले है। इसके अलावा, ये बजट किसानों को महत्वपूर्ण न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देने में भी विफल रहा है। इससे उनकी अनिश्चितता पहले से ज्यादा बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: मान सरकार की कोशिश सफल! अब BACKFINCO से सहायता मांग सकते हैं पंजाब के पिछड़े वर्ग

Advertisement

पंजाब वित्त मंत्री ने बजट को बताया निराशाजनक

केंद्रीय बजट को लेकर निराशा व्यक्त करते हुए पंजाब के वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि यह बजट पंजाब के उन किसानों को कोई एडिशनल और टार्गेटेड स्पोर्ट प्रदान करने में फेल रहा है, जो वॉटर मैनेजमेंट, फसल विविधीकरण और स्थिरता जैसी स्पेसिफिक चुनौतियों से जूझ रहे हैं। वित्त मंत्री चीमा ने कहा कि, पंजाब में बाढ़ की आशंका के बावजूद, बजट में बाढ़ प्रबंधन और सिंचाई प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त और स्पेसिफिक फंड नही किए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement