खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Golden Temple में मोबाइल फोन को लेकर लागू हुआ नया नियम, SGPC ने लिया फैसला

Mobile Ban in Punjab Golden Temple: पंजाब के Golden Temple में SGPC ने एक नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार Golden Temple के कैम्पस में फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी।
07:55 PM Jun 08, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Mobile Ban in Punjab Golden Temple: अगर आप भी पंजाब के Golden Temple यानी के श्री दरबार साहिब में जाने का प्लान कर रहे हैं, तो पहले आप शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) का नया नियम जरूर जान लें। दरअसल, SGPC ने शुक्रवार 7 जून से Golden Temple के कैम्पस में फोन के इस्तेमाल कर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा हरमंदिर साहिब के परिसर में किसी भी तरह की तस्वीरें लेने और वीडियो बनाने भी रोक लगाई गई है।

Advertisement

SGPC ने क्यों लिया यह फैसला?

SGPC ने यह फैसला Golden Temple के पवित्र स्थल को पिकनिक स्पॉट की तरह इस्तेमाल करने और सोशल मीडिया पर रील्स वीडियो बनाने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए किया है। SGPC ने अपने फरमान में साफ तौर पर लिखा है कि श्री दरबार साहिब में परिक्रमा के दौरान फोन चलाना पूरी तरह बैन है। इसके उन्होंने Golden Temple में आने वाले लोगों से गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा को ध्यान रखने के लिए भी कहा है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने अपने आदेश में यह भी बताया है कि आखिर उन्होंने यह फैसला क्यों लिया है।

यह भी पढ़ें: ‘CISF की कॉन्स्टेबल शेरनी, कंगना कबूतरी’, पंजाब किसान कांग्रेस के अध्यक्ष का BJP सांसद पर विवादित बयान

Advertisement

पहले भी SGPC कर चुकी है ऐसा

बता दें कि यह कोई पहली बार नहीं है कि SGPC ने श्री दरबार साहिब के परिसर में फोन चलाने पर रोक लगाई है। SGPC ने इससे पहले भी Golden Temple के अंदर वीडियो बनाने को लेकर बैन लगाया था। हालांकि कुछ समय बाद कमेटी ने इस पाबंदी में थोड़ी सी राहत के साथ ढील दी थी। अब जब फिर से Golden Temple श्रद्धालुओं द्वारा फोटो और वीडियो बनाने का सिलसिला बढ़ा तो SGPC ने फिर से Golden Temple के अंदर फोन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement