होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Punjab: अब मरीजों को मुफ्त मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने केंद्रों का उद्घाटन कर कही बड़ी बात

Kidney Dialysis Machines: किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने 8 सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस केंद्रों का उद्घाटन किया।
05:04 PM Sep 26, 2024 IST | Deepti Sharma
Kidney Dialysis machines inauguration
Advertisement

Kidney Dialysis Machines: पंजाब की भगवंत मान सरकार लगातार विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। इसी के तहत प्रदेश के अंदर अस्पताल में मरीजों को सुविधा अच्छे से मिल पाए, इसके लिए मान सरकार के नेतृत्व में काम कर रहे पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने हर जिले व सब डिवीजनल अस्पताल में डायलिसिस मशीनें प्रदान करने की तैयारी कर ली है। 30 मशीनें प्रदान करने के साथ ही 8 सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस केंद्र स्थापित किए गए हैं और अब वह 40 डायलिसिस मशीनें और खरीदने जा रहे हैं, ताकि मरीजों का सही तरह से इलाज मिल सके।

Advertisement

डॉ. बलबीर सिंह ने चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि सरकारी अस्पतालों में आने वाले 90 % मरीज शुगर की बीमारी के आ रहे हैं। इसके अलावा किडनी रोग के मरीज भी काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। इन डायलिसिस मशीनों के जरिए उनका इलाज आसान हो जाएगा और मरीजों की कीमती जान बचाई जा सकेगी।

डॉ. बलवीर सिंह ने कहा कि हंस फाउंडेशन के साथ इस अभूतपूर्व सहयोग का उद्देश्य मुफ्त डायलिसिस सुविधाएं प्रदान करना और राज्य भर में किडनी से संबंधित बीमारियों के इलाज में सुधार करना है। उन्होंने कहा कि 872 आम आदमी क्लीनिकों की स्थापना से पंजाब की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में बढ़ोतरी हुई है, जिससे आने वाले सालों में किडनी की बीमारियों में काफी कमी आने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

Advertisement

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र की होगी स्थापना

उन्होंने कहा कि भविष्य की पहलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Centre for Disease Control) की स्थापना और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के साथ सहयोग करना शामिल है।

ये भी पढ़ें-  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान फोर्टिस अस्पताल में भर्ती, डॉक्टरों ने दिया हेल्थ अपडेट

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannHealth Minister Dr. Balbir SinghPunjab governmentpunjab news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो