होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पंजाब सरकार लेगी पराली जलाने वालों पर कड़ा एक्शन, 8000 अधिकारी किए नियुक्त

Punjab Government Action: पंजाब सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य में पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रखने के लिए 8,000 से ज्यादा नोडल अधिकारियों की तैनाती की जा रही है।
04:29 PM Oct 02, 2024 IST | Deepti Sharma
punjab government action on stubble burning
Advertisement

Punjab Government Action: पंजाब सरकार पराली जलाने के मामलों को लेकर सख्त हो गई है। भगवंत मान की सरकार ने पराली जलाने की घटनाओं को कंट्रोल और मैनेजमेंट के लिए 8,045 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। ये नोडल अधिकारी खासतौर से उन क्षेत्रों में लगातार नजर रखेंगे, जहां पराली जलाने के मामले ज्यादा होते हैं।

Advertisement

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि पराली जलाने के मामलों पर रोक लगाने के लिए बड़ी तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 79 एसडीएमज, 108 तहसीलदार, 108 डीएसपीज, 1,140 क्लस्टर अधिकारी और अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। कृषि विभाग ने सब्सिडी वाली पराली प्रबंधन मशीनों की खरीद के लिए 16,205 मंजूरी पत्र जारी किए हैं।

फसलों की कटाई पर कड़ी नजर

पंजाब सरकार के मंत्री मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि इन नोडल अधिकारियों को कटाई के बाद की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने का काम सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ये अधिकारी और स्टाफ सूचना, शिक्षा और संचार (Information, Education and Communication) से जुड़ी अनेक गतिविधियों में शामिल होंगे, जिनमें किसानों के साथ बैठकें करके उन्हें पराली प्रबंधन (सीआरएम) मशीनों के उपयोग के बारे में जागरूक करना भी शामिल है।

सरकार ने किसानों को दिया ये मैसेज

कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इस संबंध में राज्य के किसानों से भी अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘उन्नत किसान’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसका मकसद छोटे और सीमांत किसानों को सीआरएम मशीनों तक आसानी से पहुंच प्रदान करना है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस ऐप पर 1.30 लाख से ज्यादा सीआरएम मशीनें सूचीबद्ध हैं, जिन्हें किसान आसानी से बुक कर सकते हैं। मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि अब तक किसानों ने कुल 8,635 सीआरएम मशीनें खरीदी हैं और कृषि विभाग ने सब्सिडी पर सीआरएम मशीनों की खरीद के लिए 16,205 मंजूरी पत्र जारी किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें-  Punjab: राज्य चुनाव आयुक्त से AAP प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात, आचार संहिता को लेकर की ये मांग

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab governmentpunjab news
Advertisement
Advertisement