पंजाब सरकार देगी HIV पीड़ितों को वित्तीय सहायता, स्वास्थ्य मंत्री ने दी पूरी जानकारी

HIV Victims Will Get Financial Help: पंजाब स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने एड्स पर राज्य परिषद की पहली बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि एचआईवी पीड़ितों को मुफ्त यात्रा और वित्तीय सहायता पर विचार सरकार कर रही है।

featuredImage
punjab HIV Victims will get Financial help

Advertisement

Advertisement

HIV Victims Will Get Financial Help: प्रदेश के लगातार विकास कार्यों में मान सरकार जुटी हुई है। पंजाब में एचआईवी से संक्रमित बच्चों के लिए फ्री यात्रा और अन्य सुविधा को लेकर स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार एचआईवी से संक्रमित और प्रभावित बच्चों को जरूरी सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से उनके लिए 1500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता और मुफ्त यात्रा की सुविधा देने पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी एड्स पर राज्य परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बलबीर सिंह ने निर्देश दिया कि पीड़ितों से संबंधित भेदभाव के मुद्दों को हल करने के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त करना सुनिश्चित करें।

आने-जाने की होगी सुविधा देने का प्रस्ताव

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य परिषद ने संक्रमित मरीजों को उनके घरों से उपचार सुविधा (Anti-Retroviral Therapy) सेंटर तक महीने में एक बार मुफ्त आने-जाने की सुविधा देने का प्रस्ताव भी पेश किया है। उन्होंने पीड़ितों के लिए अनुकूल कार्यक्रम तैयार करने के लिए टास्क फोर्स स्थापित करने पर जोर दिया। इसका उद्देश्य उनकी रोजगार योग्यता में बढ़ोतरी करना और उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने योग्य बनाना है।

पीड़ितों से भेदभाव न हो

बैठक में अलग-अलग विभागों द्वारा लागू की जा रही सामाजिक कल्याण योजनाओं के लिए एंटी-रेट्रोवायरल थैरेपी सेंटर (ART Center) के मेडिकल अधिकारी द्वारा प्रमाणित दस्तावेजों को मंजूर करने पर भी स्वास्थ्य मंत्री ने सहमति व्यक्त की। बलबीर सिंह ने डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री और लेबर को निर्देश दिया कि वे औद्योगिक संस्थानों में एचआईवी संबंधी नीति को लागू करने के साथ-साथ 100 या उससे अधिक कर्मचारियों वाले सभी उद्योगों में पीड़ितों से संबंधित भेदभाव के मुद्दों को हल करने के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त करना सुनिश्चित करें। बैठक में प्रशासनिक सचिव (Health and Family Welfare, Punjab) कुमार राहुल, डिप्टी डायरेक्टर जनरल (आइईसी) नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (National AIDS Control Organisation) अनूप कुमार पुरी आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें-  पंजाब के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया को अस्पताल से मिली छुट्टी, डॉक्टरों ने बताया क्यों बिगड़ी थी तबीयत ?

Open in App
Tags :