होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पंजाब में अवैध खनन पर सख्त हुई मान सरकार, कैबिनेट मंत्री ने में चलाया अभियान

Punjab Govt Strict Action on Illegal Mining: पंजाब के खनन और भूविज्ञान मंत्री बरिंदर कुमार गोयल के सख्त निर्देशों के बाद प्रदेश में अवैध खनन से निपटने के लिए विभाग और पुलिस के अधिकारियों की संयुक्त टास्क फोर्स बनाई है।
02:27 PM Oct 13, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Govt Strict Action on Illegal Mining: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार प्रदेश में गैर-कानूनी कामों को भी रोक रही है, ताकि राज्य में कानून व्यवस्था बनी रहेगी। इन दिनों पंजाब सरकार द्वारा अवैध खनन पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। हाल ही में पंजाब के खनन और भूविज्ञान मंत्री बरिंदर कुमार गोयल के सख्त निर्देशों के बाद प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों से निपटने के लिए विभाग और पुलिस के अधिकारियों की संयुक्त टास्क फोर्स बनाई है। ये टास्क फोर्स बड़े पैमाने पर अमृतसर जिले में अभियान चला रही है।

Advertisement

खनन विभाग ने चलाया अभियान

खनन मंत्री बरिन्दर कुमार गोयल ने इस अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि खनन विभाग ने सीएम भगवंत मान के आदेशानुसार अवैध खनन के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस अभियान में जिला अमृतसर के अजनाला के गांव ढिंगाई में एक अवैध खनन स्थल का पता चला, जहां हाल ही में अनधिकृत उत्खनन के सबूत मिले हैं। मंत्री गोयल ने बताया कि टीम को मौके पर एक पोक्लेन उत्खनन मशीन सहित कार्यशील मशीनरी मिली, जिसका तुरंत डॉक्युमेंटशन किया गया और अधिकारियों ने उसे जब्त कर लिया।

यह भी पढ़ें: पंजाब CM भगवंत मान ने शिक्षा को लेकर किए कई ऐलान, राज्यपाल ने भी की तारीफ

Advertisement

खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

इस छापेमारी में खुलासा हुआ कि हरप्रीत सिंह और जसबीर सिंह के बीच एक संदिग्ध समझौता था। इसमें कथित तौर पर मिट्टी की खुदाई की अनुमति दी गई थी। इस समझौते की वैधता की फिलहाल जांच चल रही है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ऐसी अनधिकृत गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम अपने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं और कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वह खनन करने वालों और जमीन मालिक दोनों के खिलाफ तुरंत FIR दर्ज करें। इसके अलावा, अवैध खनन में शामिल सभी मशीनरी को जब्त कर पुलिस हिरासत में ले लिया जाएं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Punjab
Advertisement
Advertisement