खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब में 28 महीनों में बढ़ा बागवानी क्षेत्र, सब्जियों की खेती में हुई वृद्धि, कैबिनेट मंत्री ने पेश किए आंकड़े

Punjab News: पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में फसल विविधता के लिए किए जा रहे प्रयासों का असर अब दिखने लगा है और बागवानी के तहत क्षेत्र में बड़ा इज़ाफा दर्ज किया गया है।
01:01 PM Jul 27, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Punjab News: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के किसानों के लिए लगातार कोशिश कर रही है। ताकि उन्हे अपनी मेहनत का अच्छा लाभ मिल पाए। इसी के तहत मान सरकार द्वारा कई कामों को किया जा रहा है और उनके नेतृत्व में पंजाब के बागवानी मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में फसल विविधीकरण में प्रगति देखी गई है। पिछले 28 महीनों में पंजाब के बागवानी क्षेत्र में वृद्धि को दर्शाने वाले आंकड़े पेश करते हुए, चेतन सिंह जौरामाजरा ने कहा कि मार्च 2022 में वर्तमान सरकार के सत्ता में आने के बाद से बागवानी के तहत कुल क्षेत्रफल में 42,406 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। खेती का क्षेत्रफल 4,39,210 हेक्टेयर से बढ़कर 4,81,616 हेक्टेयर हो गया है, जो फसल विविधीकरण की ओर बदलाव का संकेत है।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री ने बताएं आंकड़े

कैबिनेट मंत्री ने विस्तार से बताया कि पिछले 28 महीनों में बागबानी का रकबा 96,686 हेक्टेयर से बढ़कर 1,03,161 हेक्टेयर हो गया है, जिसमें फलों की खेती के लिए 6,475 हेक्टेयर की वृद्धि हुई है, जबकि सब्जियों की खेती में 35,009 हेक्टेयर की बड़ी वृद्धि हुई है, जिससे कुल क्षेत्रफल 3,21,466 हेक्टेयर से बढ़कर 3,56,465 हेक्टेयर हो गया है। चेतन सिंह जौरामाजरा ने बताया कि सजावटी पौधों की खेती का क्षेत्र 1,728 हेक्टेयर से बढ़कर 2,050 हेक्टेयर हो गया है, जबकि मशरूम की खेती, मेंथा तेल और हल्दी उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ये संख्याएं बागवानी विभाग के प्रयासों और पंजाब में कृषि विविधीकरण के लिए मुख्यमंत्री मान के दृष्टिकोण की सफलता को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा कि बागवानी की ओर यह बदलाव राज्य में टिकाऊ खेती और किसानों की आय में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बागवानी के क्षेत्रफल में वृद्धि पंजाब सरकार द्वारा फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने तथा किसानों को ऑप्शनल, उच्च मूल्य वाली फसलें अपनाने में सहायता देने के लिए किए जा रहे अथक प्रयासों को दर्शाती है। बागवानी मंत्री ने कहा कि राज्य में फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने तथा बागवानी को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार ने नए नर्सरी नियम भी जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें-  CM मान के निर्देश पर मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिश्नरों की बुलाई बैठक, डायरिया के हालात पर हुई चर्चा

Advertisement

Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannFarmerspunjab news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement