खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Mann सरकार का स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा ऐलान! Punjab के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी

Scholarship For Students: पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया गया है, जिसमें छात्रों के लिए खास स्कॉलरशिप की योजना शुरू की गई है।
04:00 PM Jul 23, 2024 IST | Deepti Sharma
Scholarship for students
Advertisement

Scholarship For Students: पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (State Council for Educational Research and Training) पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है, जिसमें पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए विद्याधन स्कॉलरशिप योजना की घोषणा की गई है। सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई यह योजना 2023 से चल रही है और इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को शैक्षिक सहायता प्रदान करना है। यह स्कॉलरशिप योजना उन विद्यार्थियों के लिए है, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹2 लाख से कम है। इसके तहत, बोर्ड परीक्षाओं में 80% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और खासकर जरूरत वाले बच्चों (सीडब्लूएसएन) जिन्होंने 70% तक अंक मिले हैं, उन्हें शामिल किया गया है। सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा चयनित विद्यार्थियों को दो सालों की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

Advertisement

अच्छे प्रदर्शन करने वालों को मिलेगी मदद

इसके अलावा, अगर विद्यार्थी द्वारा अच्छी एजुकेशनल परफॉर्मेंस की जाती है, तो उनकी रुचि के अनुसार किसी भी कोर्स या डिग्री के लिए फाउंडेशन द्वारा 15, 000 से 75, 000 रुपये तक की राशि का वजीफा भी दिया जाएगा। यह स्कॉलरशिप मेधावी विद्यार्थियों के लिए ज्यादा लाभकारी साबित होगी और उन्हें अपने शैक्षिक और कैरियर लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेगी।

एप्लीकेशन प्रोसेस और समय सीमा

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे योग्य विद्यार्थियों को 31 जुलाई तक या इससे पहले विद्याधन स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। आवेदन प्रक्रिया सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल सके।

जानकारी और मदद

इस संबंध में अन्य जानकारी के लिए, विभाग द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क से संपर्क किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी अपने-अपने एरिया में इस योजना के बारे में जागरूकता फैलाने और योग्य विद्यार्थियों को एप्लीकेशन प्रोसेस में सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहेंगे।

Advertisement

स्कॉलरशिप के फायदे

इस स्कॉलरशिप के तहत यूपी, बिहार राज्य के अलावे 16 अन्य राज्य के विद्यार्थियों को ₹10000 की राशि स्कॉलरशिप दी जाती है, जो भी बच्चे स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं। उनको दसवीं कक्षा पास होना चाहिए और कम से कम वो 80% मार्क्स के साथ पास हो। अगर कोई दिव्यांग बच्चा है तो उसका कम से कम 65% या 6.5 सीजीपीए होना चाहिए। तभी वह स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। विद्याधन स्कॉलरशिप 2024 (Vidyadhan Scholarship Yojana) के इंटर कक्षा भैया उससे आगे की पढ़ाई करने के लिए आपको प्रतिवर्ष ₹10000 छात्रवृत्ति राशि दी जाती है।

ये भी पढ़ें-  Punjab में नगर निगम चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कब हो सकते हैं इलेक्शन

Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannEducation scholarshippunjab news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement