होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

धान का एक-एक दाना खरीदेगी केंद्र सरकार, पंजाब के किसानों से केंद्रीय मंत्री ने किया वादा

Union Food and Supplies Minister Prahlad Joshi: केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री प्रहलाद जोशी ने पंजाब में धान खरीदी में देरी से बिगड़े माहौल पर बयान दिया है।
05:18 PM Oct 28, 2024 IST | Deepti Sharma
Union Food and Supplies Minister Prahlad Joshi
Advertisement

Union Food and Supplies Minister Prahlad Joshi: पंजाब में धान की धीमी खरीद और अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच केंद्रीय खाद मंत्री प्रह्लाद जोशी का बयान सामने आया है। उन्होंने पंजाब के के किसानों को आश्वासन दिया कि सरकार पंजाब में चावल का हर एक दाना खरीदेगी। उन्होंने कहा कि सरकार पूरा 185 लाख मैट्रिक टन चावल खरीदने के लक्ष्य पर कायम है और इसे पूरा करेगी।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने पंजाब में धीमी खरीद के बीच किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि सरकार वादे के मुताबिक धान की खरीद करेगी। साथ ही उन्होंने उन खबरों को खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि पंजाब में भंडारण जगह की कमी के कारण धान खरीद प्रभावित हो रही है।

उन्होंने कहा कि पर्याप्त भंडारण स्थान बनाना सरकार की जिम्मेदारी है और जगह की कोई कमी नहीं है। हालांकि, सरकार ने कहा अभी आउटपुट टर्न रेशों के नियमों में ढील नहीं दी जाएगी।

केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री प्रहलाद जोशी ने समीक्षा बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मोदी सरकार के वादे के मुताबिक धान का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि जगह की कोई कमी नहीं है और धान की खरीद के लिए अलग-अलग योजनाओं के तहत अतिरिक्त जगह का इंतजाम किया जा रहा है।

Advertisement

उन्होंने भंडारण जगह की कमी संबंधी खबरों को खारिज करते हुए कहा कि इस तरह की खबरें निजी स्वार्थों की वजह से फैलाई गई हैं, जो कि सरासर गलत है। साथ ही मंत्री ने ये भी कहा कि राज्य और केंद्र के बीच कोई मतभेद नहीं है।

किसान कर रहे हैं प्रोटेस्ट

पंजाब में चावल मिले किसानों से चावल नहीं खरीद रही हैं। इसके चलते किसान लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे है। चावल मिले सरकार से OTR नियमों में ढील देने की मांग कर रही है। वहीं, इस बार भारी बारिश के चलते पंजाब में 1 अक्टूबर से चावल की खरीदारी शुरू हुई है।

2700 तय मंडियों में धान की खरीद शुरू हुई थी। सितंबर में बारिश और धान में नमी ज्यादा होने के चलते कटाई और खरीद में थोड़ी देरी हुई है। बावजूद सरकार ने नवंबर तक पंजाब में 185 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद शुरू कर दी है। भारतीय खाद्य निगम के मुताबिक, 26 अक्टूबर तक मंडियों में 54.5 लाख टन आवक में से 50 लाख टन धान की खरीद कर ली गई है।

भंडारण के लिए बनाई जा रही है जगह 

वहीं, FCI के अनुसार कुल 3854 मिलर्स ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया है, जिनमें से 3283 मिलर्स को पंजाब सरकार पहले ही काम आवंटित कर चुकी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले 7 दिनों में और मिलर्स के रजिस्ट्रेशन और काम आवंटित होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि CMR के लिए पर्याप्त भंडारण व्यवस्था के लिए पंजाब सरकार के साथ कई बैठकें की गई हैं और भंडारण के लिए जगह बनाई जा रही है।

ये भी पढ़ें- पंजाब में महिलाओं को दिलाएंगे 1100 रुपये! CM भगवंत मान का बड़ा दावा

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab governmentpunjab news
Advertisement
Advertisement