खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'जानवरों की आंखें, पैरों के निशान...' राजस्थान में बनाए जा रहे फर्जी आधार कार्ड, सरकार की CBI जांच की मांग

Aadhaar Card Made From animals Eyes: राजस्थान में बच्चों के फिंगरप्रिंट और जानवररों के पैरों के निशान और आंखों की पुतलियों का इस्तेमाल करके फर्जी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। विधानसभा में संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने सीबीआई जांच की मांग की है।
08:18 AM Jul 21, 2024 IST | Rakesh Choudhary
राजस्थान में बन रहे फर्जी आधार कार्ड
Advertisement

Fake Aadhar Card: राजस्थान सरकार ने फर्जी आधार कार्ड मामलों की सीबीआई जांच की सिफारिश की है। संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने विधानसभा में कहा कि सरकार ई-मित्र और आधार ऑपरेटरों द्वारा चलाए जा रहे फर्जी आधार कार्ड की जांच के लिए सर्च टीम गठित करते हुए राज्यव्यापी अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से सटे सीमावर्ती जिलों में इंसानों के बायोमेट्रिक्स की जगह जानवरों की आंखों और पुतलियों तथा पैरों के निशान का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Advertisement

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मंत्री जोगाराम पटेल का यह बयान तब दिया जब कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने फर्जी आधार कार्ड का मामला उठाया था। उन्होंने कहा था कि आधार कार्ड बनवाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। विधायक देवासी ने कहा कि स्कूल के बच्चों से 200 रुपये फिंगरप्रिंट लिए जा रहे हैं और आधार कार्ड बनाते समय फोटो खींचने के लिए आईरिस स्कैनर को उल्टा रखा जा रहा है।

14 आधार केंद्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ रद्द

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि आधार कार्ड जारी करने वाली यूआईडीएआई द्वारा तकनीकी स्तर की जांच और कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के बाद 14 आधार केंद्रों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है। फिलहाल आईटी और संचार विभाग फिलहाल राजस्थान में आधार केंद्रों के संचालन की जांच कर रहा है। पटेल ने कहा कि दोषी आधार ऑपरेटरों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः ‘नाक रगड़ते हुए आओगे…’ कांग्रेस MLA हरीश चौधरी को लेकर ये क्या बोल गईं गोगामेड़ी की पत्नी

Advertisement

सांचौर पुलिस ने दर्ज किया मामला

मंत्री ने विधानसभा में कांग्रेस विधायक के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि यूआईडीएआई ने मामले की जांच की है। इसके बाद सांचौर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 2 मामला दर्ज किया है।  वहीं इस मामले में एक युवक को अरेस्ट किया गया है।

ये भी पढ़ेंः हरीश चौधरी की ‘ठाकुर का कुआं’ कविता बनी मुसीबत, उपचुनाव में राजपूत दे सकते हैं कांग्रेस को करंट

Advertisement
Tags :
Animals irisCBIFake Aadhaar CardRajasthan GovernmentRajasthan News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement