चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Update: राजस्थान में पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड, इस शहर में तापमान रहा माइनस में, जानिए...

04:20 PM Jan 15, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Mount Abu
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई शहरों में शीतलहर (Cold Wave) चल रही हैं। मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो अगले दो-चार दिन तक तेज ठंडी हवाएं चलेगी। पहाड़ों पर हुई ताजा बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में लोगों की कंपकंपी छुटा दी हैं। प्रदेश में माउंट आबू (Mount Abu) रविवार को सबसे ठंडा रहा। जहां न्यूनतम तापमान माइनस सात डिग्री दर्ज किया गया।

Advertisement

नलों में जम गया पानी

राजस्थान के चुरू (Churu) में पारा माइनस 2.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। साथ ही माउंट आबू और धौलपुर (Dhaulpur) में भी पारा माइनस में रिकॉर्ड किया गया। वहीं पारा माइनस में होने के कारण खेतों में बर्फ की चादर बिछ गई। बीकानेर (Bikaner) में 1.2, जैसलमेर (Jaisalmer) में 2.3, उदयपुर (Udaipur) में 2.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। नलों और पाइपों में भी पानी जम गया।

पाला पड़ने से फसलों को हुआ नुकसान

किसानों को रबी फसली सीजन में आलू और सरसों की फसल में बड़े नुकसान की आशंका है। खेतों के आसपास बिछी बर्फ की चादर धूप निकलने तक दिखाई देती रही। सर्दी से आम जनता के साथ पशु-पक्षी और वन्यजीवों की भी दिनचर्या प्रभावित हुई हैं। हालांकि किसानों को फसलों के लिए मौसम की मार से बचाने वाली सामान्य जानकारी देने में कृषि विभाग असफल रहा।

शीतलहर का अलर्ट

शनिवार सुबह भी सीकर (Sikar) में तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया था, लेकिन आज 24 घंटे में इसमें 1 डिग्री की अधिक गिरावट दर्ज की गई है जिसने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग ने राज्य में 15 से 17 जनवरी के दौरान बीकानेर, जयपुर (Jaipur), अजमेर(Ajmer), जोधपुर (Jodhpur) व भरतपुर (Bharatpur) संभाग के अधिकतर भागों में तीव्र शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया हुआ है। लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई हैं।

Advertisement

(www.losaltosresort.com)

Advertisement
Tags :
cold waveMount AbuRajasthan Weatherrajasthan weather update
Advertisement
Advertisement