whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सिविल सेवा दिवस 2023: 'मजबूत लोकतंत्र के लिए लोक सेवकों की भूमिका अहम'- सीएम अशोक गहलोत

09:27 AM Apr 21, 2023 IST | Rakesh Choudhary
सिविल सेवा दिवस 2023   मजबूत लोकतंत्र के लिए लोक सेवकों की भूमिका अहम   सीएम अशोक गहलोत

सिविल सेवा दिवस 2023: सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को सिविल सेवा दिवस 2023 के अवसर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्हाेंने सभी लोक सेवकों सिविल सेवा दिवस की बधाई दी।

सीएम ने कहा कि देश में मजबूत लोकतंत्र के लिए लोक सेवकों की अहम भूमिका है। लोक सेवकों की भागीदारी से ही संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह सुशासन संभव है। उन्होंने कहा कि 2030 तक राजस्थान को देश का प्रथम राज्य बनाने की राज्य सरकार की परिकल्पना को साकार करने में लोक सेवकों का योगदान महत्वपूर्ण है।

प्रदेश आईटी में अग्रणी राज्य बनकर उभरा

गहलोत ने कहा कि पंडित नेहरू एवं सरदार पटेल जैसे महापुरुषों की सोच से देश में एक उत्कृष्ट सिविल सेवा की नींव पड़ी, जिसका सम्मान उत्तरोतर बढ़ा है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से देश को 21वीं सदी से जोड़ने का सपना देखा था।

इसी का परिणाम है कि देश आज आईटी के क्षेत्र में नए आयाम हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि आईटी के लिए राज्य में 3 प्रतिशत बजट का प्रावधान किया गया है, इससे राजस्थान आईटी के क्षेत्र में देश में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है।

संवैधानिक संस्थाओं को बढ़ता दुरूपयोग चिंता का विषय

सीएम ने कहा कि देश में संवैधानिक संस्थाओं का बढ़ता दुरूपयोग चिंता का विषय है। लोक सेवकों का यह कर्तव्य है कि देश में असंवैधानिक एवं अलोकतांत्रिक परिस्थितियों का निर्माण ना हो। उन्होंने कहा कि लोक सेवकों को अपनी भूमिका केवल राजकीय सेवा तक सीमित ना रखकर समाज हित के कार्यों में भी भाग लेना चाहिए। गहलोत ने 24 अप्रेल से शुरू होने जा रहे महंगाई राहत शिविरों के सफल क्रियान्वयन के लिए लोक सेवकों का आह्वान किया।

जन घोषणा पत्र के 90 प्रतिशत वादे पूरे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 11.04 की आर्थिक विकास दर के साथ राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर है। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश में किए गए शानदार प्रबंधन की सराहना पूरे देश में की गई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जन घोषणा पत्र में किये गए लगभग 90 प्रतिशत वादे पूरे किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों के कल्याण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना राज्य सरकार का ध्येय है।

उत्कृष्ट लोकसेवकों को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में लोक सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार 2023 भी प्रदान किये गए। आयोजना विभाग के संयुक्त शासन सचिव सुशील कुमार कुलहरि, निदेशक (प्रोग्राम मॉनिटरिंग), मुख्य सचिव कार्यालय डॉ. नीतीश शर्मा, जिला कलेक्टर बाड़मेर लोकबंधु, जिला कलेक्टर पाली नमित मेहता, जिला कलेक्टर झालावाड़ डॉ. भारती दीक्षित एवं जिला कलेक्टर, उदयपुर ताराचंद मीणा को मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार दिए गए।

(ordering drugs from canada) (hq pharmacy online 365)
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो