चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जयपुर की केमिकल फैक्ट्री में कैसे लगी आग? जिसमें जिंदा जले 6 लोग, जानें Inside Story

Jaipur Chemical Factory Fire: प्रारंभिक जांच में पता चला है कि केमिकल फैक्ट्री में गर्म होने के बाद अचानक बॉयलर फट गया था। अभी तक की जांच में यह सामने आया है कि फैक्ट्री में आग बुझाने के पर्याप्त साधन नहीं थे। केमिकल में ब्लास्ट होने के बाद आग बार-बार फैल रही थी। 
11:06 PM Mar 23, 2024 IST | Amit Kasana
जयपुर फैक्ट्री में आग
Advertisement

Jaipur Chemical Factory Fire: जयपुर के बैनाड़ा में शनिवार शाम केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने का सच सामने आया है। इस हादसे में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं, 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्राथमिक जांच में पता चला है कि केमिकल फैक्ट्री में गर्म होने के बाद अचानक बॉयलर फट गया था। अभी तक की जांच में पता चला है कि फैक्ट्री में आग बुझाने के पर्याप्त साधन नहीं थे। फैक्ट्री में अलार्म सिस्टम और अनाउंसमेंट की क्या व्यवस्था थी इसका पता लगाया जा रहा है।

Advertisement

शोर के बाद भगदड़ मच गई

बॉयलर फटने के बाद तेज धमाके के बाद आग लग गई। फैक्ट्री में केमिकल रखा था ऐसे में चंद मिनटों में ही पूरी फैक्ट्री को आग की लपटों ने घेर लिया। हादसे के दौरान बड़ी संख्या में लोग अंदर काम कर रहे थे। आग लगने के शोर के बाद उनमें भगदड़ मच गई। किसी तरह लोग अपनी जान बचाकर बाहर की तरफ भागे। किसी ने मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस के अनुसार पीड़ितों के बयान लिए जा रहे हैं।

इसलिए आग बुझाने में आई दिक्कत

मौके पर स्थानीय पुलिस व आधा दर्जन दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंची। केमिकल फैक्ट्री होने के चलते बार-बार आग फैल रही थी। केमिकल में ब्लास्ट होने के बाद आग बार-बार फैल रही थी। किसी तरह दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। घटनास्थल से आधा दर्जन से अधिक लोगों को आग से बुरी तरह झुलसने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां अब तक छह लोगों को डॉक्टर मृत घोषित कर चुके हैं।

Advertisement

पुलिस हर एंगल से कर रही जांच

घायल दो लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। पुलिस के अनुसार शवों को पोस्टर्माटम के लिए सुरक्षित रखवा दिया गया है। घटनास्थल से आग लगने के साक्ष्य एकत्रित कर मामले की जांच की जा रही है। फैक्ट्री में क्या-क्या केमिकल थे, उसमें क्या काम होता था, इस बात का पता लगाया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
fireRajasthan NewsRajasthan Police
Advertisement
Advertisement