चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में कब-कितने चरणों में होंगे चुनाव? यहां देखें सारी डिटेल्स

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनावों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। आखिरकार वो घड़ी आ गई, जब चुनाव आयोग ने आम चुनावों की घोषणा कर दी है। इसी के साथ देश में आचार संहिता लागू हो चुकी है। जाने राजस्थान में चुनाव कब और कितने चरण में होंगे?
03:16 PM Mar 16, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनावों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। आखिरकार वो घड़ी आ गई, जब चुनाव आयोग ने आम चुनावों की घोषणा कर दी है। देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक लोकसभा चुनावों का आयोजन किया जाएगा। सात चरणों में होने वाले इन चुनावों के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। वहीं बात करें राजस्थान की तो, राज्य में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं। तो आइए देखते हैं राजस्थान में कब और कितने चरणों में चुनाव होने वाले हैं?

Advertisement

राजस्थान में चुनाव की तारीख

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 2 चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में मतदान करवाए जाएंगे। इस दौरान पहले चरण में 12 सीटों और दूसरा चरण में 13 सीटों पर वोटिंग होगी। साथ ही राज्य में बीजेपी वाली NDA (National Democratic Alliance) और कांग्रेस की UPA (United Progressive Alliance) के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी।

चरणतारीखसीट
पहला चरण19 अप्रैलगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, नागौर
दूसरा चरण26 अप्रैलटोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां

2019 आम चुनावों के नतीजे

Advertisement

राजस्थान की राजनीति बदलवों के लिए मशहूर है। राज्य के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भारी बहुमत से जीत हासिल की। तो 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने बाजी मार ली। 2019 के आम चुनावों में भाजपा ने 25 में से 24 सीटें अपने खाते में डाल ली और बची हुई 1 सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को मिली। इन चुनावों में कांग्रेस को कोई भी सीट नसीब नहीं हुई थी। राज्य में बीजेपी का बहुमत 2023 के विधानसभा चुनावों में भी बरकरार रहा। मगर इसके बावजूद राजस्थान में 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर कुछ भी कयास लगाना जल्दबाजी होगी।

राजस्थान का सियासी समीकरण

पिछले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनावों में बाजी मारने के बावजूद बीजेपी के सितारे गर्दिश में हैं। राज्य के पार्टी नेताओं में लगातार मनमुटाव की खबरें सामने आ रही हैं। जोधपुर से बीजेपी के उम्मीदवार बने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को लेकर पार्टी के विधायक ही बगावती तेवर दिखा रहे हैं। जो कि बीजेपी के लिए राज्य में बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। दूसरी तरफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस को कितना लाभ पहुंचाती है? यह भी 2024 के चुनावी नतीजों से ही साफ होगा।

अन्य राज्यों में लोकसभा चुनावों की तारीख

यहां देखें - Lok Sabha Election 2024

Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Rajasthan News
Advertisement
Advertisement