whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Monsoon Update: राजस्थान में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, घग्घर में बाढ़ का खतरा बढ़ा, प्रशासन ने 23 गांव खाली कराए

02:09 PM Jul 16, 2023 IST | Rakesh Choudhary
monsoon update  राजस्थान में फिर से सक्रिय हुआ मानसून  घग्घर में बाढ़ का खतरा बढ़ा  प्रशासन ने 23 गांव खाली कराए

Weather Alert: राजस्थान में 5-6 दिनों के अंतराल के बाद एक बार फिर मानसून की वापसी हो गई है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश भरतपुर के भुसावर में रिकाॅर्ड की गई। वहीं उधर हनुमानगढ़ जिले में अभी भी बाढ़ का खतरा बरकरार है। शनिवार को प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से 23 से ज्यादा गांवों के लोगों राहत कैंपों में पहुंचाया।

मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज प्रदेश के कई जिलों में भारी वर्षा को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, पाली, भीलवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, दौसा, जयपुर, भरतपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, अजमेर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में वर्षा की संभावना जताई है।

शनिवार को इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। भरतपुर के वनस्थली में 7.3 मिमी, अलवर में 16.2 मिमी, कोटा में 10.8 मिमी, उदयपुर के डबोक में 9.8 मिमी, डूंगरपुर में 4.0 मिमी, करौली में 17.0 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई।

घग्घर में बाढ़ का खतरा

वहीं उधर हनुमानगढ़ की घग्घर नदी में लगातार पानी की आवक हो रही है। प्रशासन ने ऐहतियात बरतते हुए 23 से ज्यादा गांवों के लोगों को राहत कैंपाें में शिफ्ट किया है। नदी में जलस्तर के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब पानी को इंदिरा गांधी नहर परियोजना में डायवर्ट किया जा सकता है। ताकि बाढ़ के खतरे को कम किया जा सकें। वहीं प्रदेश के मानसून मीटर की बात करें तो अब पूरे प्रदेश में सामान्य से 118 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है।

(https://experience.afrotech.com/)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो