चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राजस्थान में बीजेपी की सीटें घटी, लेकिन केंद्रीय कैबिनेट में बढ़ा कद, 14 में से 4 सांसद बने मंत्री

PM Modi Cabinet Rajasthan Ministers: नरेंद्र मोदी की आज केंद्र में तीसरी बार बतौर प्रधानमंत्री ताजपोशी हो गई। पीएम मोदी समेत कुल 73 मंत्रियों ने शपथ ली। इन सबके बीच हैरानी की बात यह रही कि राजस्थान में बीजेपी की सीटें घटने के बाद बावजूद कुल 4 मंत्री बनाए गए।
10:09 PM Jun 09, 2024 IST | Rakesh Choudhary
पीएम मोदी की कैबिनेट में राजस्थान से 4 मंत्री
Advertisement

Narendra Modi PM Oath Taking Ceremony: नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री के तौर पर तीसरी पारी की शुरुआत हो चुकी हैं। आज उन्होंने 6 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों के सामने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वे पंडित नेहरू के बाद दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री है जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालेंगे। पीएम मोदी की कैबिनेट में राजस्थान का कद भी बढ़ गया है। मंत्री बने चार सांसदों में दो कैबिनेट मंत्री, एक राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और एक राज्य मंत्री है। भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत कैबिनेट मंत्री, भागीरथ चैधरी राज्य मंत्री और अर्जुनराम मेघवाल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ली। वहीं जोधपुर मूल के अश्विनी वैष्णव के भी मोदी कैबिनेट 3.0 में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल होंगे।

Advertisement

मोदी कैबिनेट में राजस्थान से बने 4 मंत्रियों में सोशल इंजीनियरिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया है। मोदी कैबिनेट में शामिल भागीरथ चौधरी और भूपेंद्र यादव ओबीसी से, अर्जुनराम मेघवाल दलित समुदाय से और गजेंद्र सिंह शेखावत सामान्य वर्ग से आते हैं। मोदी कैबिनेट में इस बार राजस्थान के 4 मंत्री शामिल हैं। जबकि इस बार पिछली बार की तुलना में 11 सीटें कम आई हैं। सांसदों की संख्या के अनुपात में इस बार राजस्थान से मंत्री बनाए गए सांसदों का प्रतिशत ज्यादा है।

Advertisement

बता दें कि 2019 में राजस्थान के 25 में से सिर्फ 4 सांसद मंत्री बने थे। पिछली लोकसभा में स्पीकर का पद भी राजस्थान से था। जबकि 2014 में भी राजस्थान से 25 सांसद बने थे। इस दौरान कुल 5 सांसदों को केंद्रीय कैबिनेट में मौका मिला था।

Advertisement
Tags :
Arjun Ram MeghwalBhigrath ChoudharyGajendra Singh ShekhawatNarendra Modi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement