खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

2 से ज्यादा बच्चे वालों को नहीं मिलेगा योजनाओं का लाभ, BJP के मंत्री ने कर दिया बड़ा दावा

Rajasthan News: जनसंख्या नियत्रंण कानून को लेकर बीजेपी के सांसद और मंत्री समय-समय पर बयान देते रहते हैं लेकिन सरकार इसको लेकर क्या कदम उठाने वाली है? इसको लेकर अभी कुछ भी सामने नहीं आया है। ताजा बयान राजस्थान के मंत्री ने दिया है।
02:15 PM Jul 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
राजस्थान के मंत्री झाबर सिंह खर्रा
Advertisement

Population control Law: देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने को लेकर अलग-अलग चर्चाएं चल रही हैं। कुछ विशेषज्ञ इस कानून के फायदे गिना रहे हैं तो कुछ लोग बढ़ती जनसंख्या में युवा आबादी की तारीफ भी कर रहे हैं। इस बीच राजस्थान की भजनलाल सरकार में मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और संसाधन घट रहे हैं। ऐसे में जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी हैं अब भारत सरकार के स्तर पर कानून लाने का प्रयास चल रहा है कि अब 2 या 3 से ज्यादा बच्चे वाले परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Advertisement

राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या के रोकथाम के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं। भारत सरकार अपने स्तर पर कानून लाने का प्रयास कर रही है। जल्द ही कानून सबके सामने आ जाएगा। बता दें कि बीजेपी के कई नेता जनसंख्या नियंत्रण कानून के पक्ष में है। केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह ने हाल ही में कहा था कि जनसंख्या विस्फोट के कारण देश में महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याएं लगातार उत्पन्न हो रही है।

मुसलमानों में जन्म दर हिंदुओं की तुलना में अधिक

परिवार और आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार देश में 2011 के बाद जनसंख्या में वृद्धि दर माइनस में हैं। वहीं मुसलमानों की संख्या में इस अवधि में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। जानकारी के अनुसार मुसलमानों में जन्म दर हिंदुओं की तुलना में अधिक है। ऐसे में जनसंख्या नियंत्रण पर कानून लाना या नहीं यह सरकार के स्वविवेक पर निर्भर करता है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः केशव मौर्या ने CM योगी को क्यों याद दिलाई 4 जून की तारीख? क्या UP में कुछ बड़ा होने वाला है?

महंगाई-बेरोजगारी जैसी समस्या और बढ़ेगी

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर संसद में पूछे गए एक सवाल केे जवाब में सरकार ने कहा कि फिलहाल इस प्रकार कोई कानून हम नहीं बनाएंगे। ऐसे में बढ़ती जनसंख्या के कारण संसाधनों का अभाव एक बड़ी समस्या है। इसको लेकर कुछ कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ेंः अजित से नाराजगी की अटकलों के बीच शरद पवार से क्यों मिले छगन भुजबल? समझें सियासी मायने

Advertisement
Tags :
BJPJhabar Singh KharrapopulationRajasthan News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement